इन ड्रिंक्स के सेवन से भी हो सकते है आप दुबले 

इन ड्रिंक्स के सेवन से भी हो सकते है आप दुबले 

Using these drinks can also make you lean
आज के खान पान से और लाइफस्टाइल से लोगों का वजन बढ़ना आम हो गया है| बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग तक मोटापे और वजन बढ़ने से परेशान हो रहे है. वैसे तो वजन कम करने के कई प्रकार के तरीके हैं|आज कल कई प्रकार की सर्जरी भी डॉक्टर करते हैं यानी चर्बी को काटकर शरीर से अलग कर दिया जाता है, हालांकि, आपको बता दें कि इसके अलावा भी कई प्रकार के इलाज हैं, कई लोग घुमते है तो कई जिम जाते हैं कोई protein लेता है|इन सब की सहायता से आप बिना किसी ऑपरेशन के अपना मोटापा घटा सकते हैं यानी वजन को कम कर सकते हैं और बॉडी को फिट रख सकते हैं|मगर आज हम आपको दो प्रकार के ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका खाली पेट उपयोग करके आप अपनी पेट की चर्बी को घटा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में...

धनिया के बीज का उपयोग
धनिए के बीज में मिनरल्स और पोटैशियम, आयरन, मैग्नीज, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी जैसे विटामिन्स मिलते है. ये स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए एक बड़े स्पून धनिया के बीज को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को ठंडा होने रख दे. इसके बाद इस पानी को रातभर वैसे ही छोड़ दें और प्रातः उठकर पानी को छान लें और उसे खाली पेट ही पी लें. इससे आपको 72 से 100 घंटे यानी चार से पांच दिन में ही फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा .



जीरा का सेवन
जीरा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और जैसा कि हम सभी जानते हैं, मेटाबॉलिज्म जितना ज्यादा होता है, उतना ही ज्यादा वजन कम होता है. यह पाचन में सुधार करने में भी सहायता करता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए आप एक स्पून जीरा एक गिलास पानी में रातभर के लिए ऐसे छोड़े दे और प्रातः पानी छानकर उसे खाली पेट पी जाए. यह निश्चित रूप से मोटापा घटाने में मदद करेगा.

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ