भारत में अब तक 428 मामले, लॉक डाउन पर मोदी सरकार का आदेश

भारत में अब तक 428 मामले, लॉक डाउन पर मोदी सरकार का आदेश

 

corona virus लॉक डाउन के लिए इमेज नतीजे

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया के 186 देशों में पहुँचा कोरोना वायरस. दुनिया भर में तीन लाख तीस हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित, मरने वालों की संख्या 14, 600 हज़ार के पार. क़रीब 98 हज़ार लोग बीमारी से पूरी तरह ठीक हुए. भारत में कोविड-19 के 360 से ज़्यादा मामले पाये गए जिनमें से 7 लोगों की मौत हुई और 23 मरीज़ पूरी तरह ठीक हुए.

भारत में 22 राज्यों के 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित. इटली में रविवार के दिन क़रीब 651 लोगों की मौत, मरने वालों की कुल संख्या 5476 हुई. चीन के बाद इटली, अमरीका, स्पेन, जर्मनी, ईरान, फ़्रांस और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज हुए.

दिल्ली में 30 मामलों की पुष्टि

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस से 30 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें 23 लोग विदेश से लौटे थे जबकि सात लोग इनके परिवार के सदस्य हैं. अरविंद केजरीवाल ने ये दावा किया है कि दिल्ली में हालात नियंत्रण में हैं, उन्होंने लोगों से लॉक डाउन के निर्देशों को पालन करने की अपील की है

भारत में अब तक 428 मामले

इंडियन मेडिकल रिसर्च एसोसिएशन के मुताबिक 23 मार्च को दिन 10 बजे तक भारत में 415 मामलों की पुष्टि हुई है. बीते 24 घंटे में 19 नए मामलों का पता चला है. एसोशिएशन के मुताबिक अभी तक 17,493 लोगों का टेस्ट किया जा चुका है. कोरोना के संक्रमण के चलते अब तक भारत में सात लोगों की मौत हो चुकी है. इसके सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में देखने को मिले हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राज्य में अब तक 89 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामालू ने बताया है कि उनके राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 27 लोगों की पुष्टि हुई है. श्रीरामालू के मुताबिक राज्य के प्रत्येक ज़िले में एक अस्पताल को कोरोना वायरस से पीड़ितों के लिए रखा गया है. इसके अलावा उन्होंने बताया है कि राज्य सरकार ने 1000 वेंटिलिटरों की ख़रीद का आदेश दिया है. गुजरात सरकार के मुताबिक उनके राज्य में कोरोना संक्रमण के अब तक 29 मामले मिले हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश के लिए 22 राज्यों के 75 ज़िलों में लॉक डाउन लागू किया गया है. इसके चलते देश के महानगरीय हिस्सों में सन्नाटा देखने को मिल रहा है. लेकिन कई जगहों की सब्जी मंडियों में लोग बड़ी संख्या में ख़रीददारी करने भी पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह सुबह ट्वीट किया है कि कई लोग अभी भी लॉक डाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, इसके बाद भारत सरकार ने राज्य सरकारों को लॉक डाउन को सख़्ती से लागू करने का निर्देश दिया है, इसके उल्लंघन करने पर क़ानूनी कार्रवाई करने का आदेश भी दिया गया है. 31 मार्च तक भारत में सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन को बंद कर दिया गया है. इसके चलते भारत के रेलवे स्टेशनों पर सन्नाटा देखने को मिल रहा है.

हज़ारों छात्रों के लौटने से घबराया ताइवान-

दुनिया के अलग-अलग हिस्से में रह रहे ताइवान के हज़ारों लोग जिसमें यूरोप में पढ़ाई कर रहे ताइवान के 70 हज़ार छात्र भी शामिल हैं, संभव है कि आने वाले दिनों में ताइवान लौटें. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये लोग आने वाले कुछ दिनों में वापसी कर सकते हैं. वहीं कुछ के लौटने की भी ख़बर है. ऐसे में इस बात की आशंका और बढ़ गई है कि इन लोगों के आने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ सकती है. जो लोग लौट रहे हैं उनमें से कुछ लोगों को पिछले हफ़्ते स्पेशल टैक्सी की कतारों में इंतज़ार करते देखा गया. हालांकि इनमें से कुछ लोग जहां सीधे घर के लिए गए वहीं कुछ लोग क्वेंरेंटाइन के लिए भी गए. रविवार तक ताइवान में 169 संक्रमित मामलों की पुष्टि की जा चुकी है वहीं दो लोगों की मौत भी हो गई है.  हालांकि दुनिया के बहुत से मुल्कों की तुलना में ताइवान की स्थिति अब भी बेहतर है. यह बात इसलिए ज़्यादा ग़ौर करने वाली है क्योंकि ताइवान और चीन के बीच लोग बड़ी संख्या में आवागमन करते हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि हमें जैसे ही किसी नए मामले के बारे में पता चल रहा है हम उसे तुरंत आइसोलेट कर दे रहे हैं. लेकिन हर रोज़ नए लोगों के आने से ख़तरा बढ़ने की आशंका बनी हुई है.

लॉक डाउन पर बोले पीएम मोदी-

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को लेकर ट्वीट किया है कि इसे अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने आप को, अपने परिवार को बचाएं और निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए 22 राज्यों के 75 ज़िलों में लॉक डाउन की स्थिति है. इसके तहत आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाक़ी सारी चीज़ें बंद कर दी गई हैं.

सऊदी अरब में राष्ट्रव्यापी कर्फ़्यू-

सऊदी अरब के सुल्तान सलमान ने सोमवार को राष्ट्रव्यापी कर्फ़्यू लागू करने की घोषणा की है. सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए के मुताबिक सऊदी में शाम 7 बजे से सुबह छह बजे तक 21 दिनों के लिए कर्फ़्यू लगाया है. वहीं पड़ोसी देश संयुक्त अरब अमीरात ने अपने यहां सभी पैसेंजर और ट्रांजिट फ़्लाइट को सस्पेंड कर दिया है. संयुक्त अरब अमीरात में सभी शॉपिंग सेंटर बंद हैं और रेस्टोरेंट केवल होम डिलिवरी कर रहे है


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ