एलोवेरा

स्किन के दाग-धब्बों को प्राकृतिक उपायों से हटाएं

face-care-introductory-front

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाएं, स्किन पर मौजूद हर तरह के दाग-धब्बों को हटाएं

1. दाग-धब्बे हटाने के प्राकृतिक उपाय
कौन भला बेदाग चमकता चेहरा नहीं चाहेगा। लेकिन यदि चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाएं ये आपकी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। धूप में अधिक समय तक रहने से भी दाग धब्बे हो जाते हैं। दरअसल धूप में रहने से मेलानिन अधिक मात्रा में पैदा होता है, जिस कारण त्वचा काली हो जाती है। लेकिन इनके उपचार के लिए बार-बार डॉक्टर के पास जाना या कॉस्मेटिक का अधिक प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में बजाए कोस्मेटिक उपचार के आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। ये उपाय बिना दुष्प्रभाव के जल्द ही लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिये जानें त्वचा से दाग-धब्बे हटाने के प्राकृतिक उपाय क्या हैं।

2. नींबू का रस
चेहरे के दाग-धब्बे पर नींबू का रस लगाएं। रस को लगाने के बाद तीस मिनट तक रहने दें और फिर ताजे पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया को दो महीनों तक करने के बाद आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

3. स्‍ट्राबेरी लगाएं
स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मसल कर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को नियमित रुप से चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखायी देने लगेगा। लेकिन ध्यान रखे कि इस मिश्रण को लगाने के 15 मिनट के भीतर ही धो लें।

4. चावल और तरबूज
त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए कच्चे चावलों को अच्छे से पीस कर तरबूज के रस में मिला लें और एक मास्क बनाएं। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद तेज़े पानी से चेहरे को धो लें

5. पपीता
त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए पीपते के गुदे को चेहरे के दागों पर हल्के हाथों से मसाज करें। 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर ऐसे ही लगा छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से चेहरे साफ और चमकदार बनता है।

6. एलोवेरा
एलोवेरा त्वचा के लिए रामबाण होता है। इसी लिए ज्यादातर स्किन इसका इस्तेमाल करती हैं। एलोवरा क्रिम जैल को चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाएं। इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक महीने के भीतर आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा।

7. बादाम
बादाम त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। त्वचा से दाग-धब्बे दूर करने के लिए बादाम को पानी या दूध में लगभग 12 घण्टों के लिए भिगों दें। फिर छिलका उतारें और मैश कर लें। इसमें कुछ गुलाब जल मिलाकर दागों पर लगाएं। जल्द लाभ होने लगेगा।

8. जायफल
जायफल को कच्चे दूध में घिसकर दस काली मिर्च मिला लें और पीसकर इसका चेहरे पर लेप करें। दो घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें, इससे मुहांसे तथा काले दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। लेकिन इसका ज्यादा उपयोग न करें।

9. कैस्‍टर ऑयल या ऑलिव ऑयल
कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसके प्रयोग से दाग-धब्बे हल्के पड़ने शुरु हो जाते हैं। आप इसकी जगह ऑलिव ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं।

10. चन्दन
चहरे से दाग दूर करने के लिए चन्दन का पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे दाग हल्के करने में मदद मिलती है। चन्दन के पाउडर को गुलाब जल या दूध में मिला कर लगाएं। एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें फिर ताजे पानी से धो लें।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ