amit shah in dehradun: उत्तराखंड के दौरे पर अमित शाह, बोले- भूस्खलन से करीब 64 लोगों की मौत


स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं. अमित शाह ने बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त इलाकों का किया निरीक्षण

देहरादून: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं. अमित शाह ने बारिश और बाढ़ से क्षतिग्रस्त इलाकों का निरीक्षण किया. उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और डिप्टी गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह भी थे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने कहा, उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ को लेकर हमने केंद्र और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है। भारी बारिश की समय पर चेतावनी से जान-माल के नुकसान को नियंत्रित करने में मदद मिली है। अमित शाह ने कहा कि बारिश बंद हो गई है और स्थिति साफ हो रही है, इसलिए चारधाम यात्रा जल्द ही फिर से शुरू हों जायेंगी।
 
 
 
उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ ने एक भी पर्यटक की जान नहीं ली है। 3,500 से अधिक नागरिकों को बचाया गया। साथ ही एहतियात के तौर पर 16,000 नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया। अमित शाह ने कहा कि एनडीआरएफ की 17 टीमें, एसडीआरएफ की 7 टीमें और पीएसी की 15 कंपनियां और 5,000 पुलिस कर्मी तैनात हैं।
 
 
उत्तराखंड में 64 लोगों की मौत :

उत्तराखंड में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन में कुल 64 लोगों की मौत हो गई है। 11 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। ट्रेकिंग टीम के दो सदस्यों में से एक लापता है। नैनीताल, अल्मोड़ा, हल्द्वानी में सभी सड़कों को साफ कर दिया गया है और यातायात फिर से शुरू कर दिया गया है। बिजली परियोजनाएं जल्द शुरू होंगी। अमित शाह ने कहा कि राज्य में मोबाइल नेटवर्क 80 प्रतिशत चालू है।

लोकेश राजपूत

लोकेश राजपूत