केंद्र सरकार का एक और तोहफा, 31 दिसंबर 2020 तक बड़ाई ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता

केंद्र सरकार से एक और रहत, 31 दिसंबर 2020 तक बड़ाई ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता

इस वेश्यविक महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बार फिर आम आदमी को राहत के रूप में तोहफा दिया है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), परमिट और फिटनेस सर्टिफिकेट की वैधता को बढ़ा दिया है। Ministry of Road Transport and Highways ने सोमवार को ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी की वैधता को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 तक के लिए कर दिया है।



तीसरी बार तय की नयी गाइडलाईन  

लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के कारण सरकारी कार्यालयों में पूरा स्टाफ नही आने के कारण काम नहीं हो रहा है। इस कारण सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस समेत वाहन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की वैधता में तीसरी बार बढ़ोतरी की है। सरकार  की पहली दिनांक 30 मार्च और इसके बाद दूसरी बार 9 जून को इन जरूरी डॉक्यूमेंट की वैधता बढ़ाई थी। यह वैधता अगले महीने 30 सितंबर को समाप्त हो रही थी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि मोटर व्हीकल एक्ट 1988 और सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स 1989 के तहत इन डॉक्यूमेंट्स की वैधता तिथि को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2020 किया जा रहा है।

आम लोगों को मिलेगी राहत

मंत्रालय के अनुसार देश में covid-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इस फैसले से देश के आम लोगों को ट्रांसपोर्ट संबंधी सेवाओं का लाभ लेने में राहत मिलेगी। मंत्रालय ने Enforcement authorities से कहा है कि 1 फरवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 के मध्य एक्सपायर होने वाले इन डॉक्यमेंट्स को वैध मानें और इन पर एक्सपायर संबंधी कोई कार्रवाई ना करें।



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ