भारत-चीन तनाव के बीच सेना प्रमुख ने लद्दाख की दो दिवसीय यात्रा पर, सभी तैयारीयों का जाएजा लेंगे 

भारत-चीन तनाव के बीच सेना प्रमुख ने लद्दाख की दो दिवसीय यात्रा पर, सभी तैयारीयों का जाएजा लेंगे 

Army chief to review all preparations for two-day visit to Ladakh amidst Indo-China tension

सेना प्रमुख की यात्रा पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच ताजा झड़पों की कारण आई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने दक्षिणी चीन के पैंगोंग झील के साथ यथास्थिति बदलने के लिए चीन के नए प्रयासों को देखते हुए क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा की।

जनरल नारवेन को सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा विकसित स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसमें सैनिकों की तैनाती और क्षेत्र में भारत की युद्ध तत्परता की निगरानी की जाएगी।

एक सूत्र ने कहा, "सेनाध्यक्ष लद्दाख क्षेत्र में परिचालन तैयारियों की समीक्षा के लिए लेह की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।"

चीन द्वारा पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे के कुछ क्षेत्रों पर कब्जे के असफल प्रयास के बाद पंगोंग झील क्षेत्र में तनाव बढ़ गया, जिसके बाद भारत संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सैनिकों और हथियारों को तैनात में लग गया।
सोमवार को, भारतीय सेना ने कहा कि चीन के सैनिकों ने 29-30 अगस्त की रात पैंगॉन्ग के दक्षिणी छोर की पहाड़ी पर कब्जे की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सैनिकों द्वारा इस प्रयास को विफल कर दिया गया। ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) एक दिन पहले फिर से "उकसावे वाली कार्रवाई" कर रही थी, जब दोनों पक्षों के जमीनी कमांडर स्थिति को कम करने के लिए बातचीत कर रहे थे। दोनों देशों के बीच कमांडर लेवल की बैठक लगातार तीसरे दिन बुधवार को हुई थी। यह बेनतीजा रही। बैठक सात घंटे चली| इन प्रयासों के बाद, भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट में कम से कम तीन रणनीतिक ऊंचाइयों में अपनी उपस्थिति को मजबूत किया। सूत्रों ने कहा कि सैनिकों की तैनाती में कुछ "पुनरावृत्तियों" को एहतियाती उपायों के हिस्से के रूप में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय तट पर पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर भी किया गया था। 

 

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ