Assembly Election Result Live: किस राज्य ने किस की बनेगी सरकार

Assembly Election Result Live: किस राज्य ने किस की बनेगी सरकार

कोरोना संकट के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, चुनाव के बाद एग्जिट पोल जारी किए गए हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस आमने-सामने हैं। हालांकि, अधिकांश चुनावों में, अटकलें हैं कि ममता दीदी सत्ता में लौट सकती हैं। 

दूसरी ओर, तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक का जाना निश्चित है। वाम गठबंधन केरल में जीवित रहेगा और पुडुचेरी में कांग्रेस की पकड़ बनाए रखी जा सकती है। इसलिए असम में भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ मजबूत है। 

कुल छह एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में सत्ता हासिल करने का जादू चलाएंगी। लेकिन भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए वे बहुत दूर नहीं जा सकते। 

election

पश्चिम बंगाल विधानसभा परिणाम

पश्चिम बंगाल में 292 सीटें हैं और विधानसभा के लिए चुनाव आठ चरणों में हुए थे। चुनाव के नतीजे, जो एक महीने से अधिक समय से चल रहे हैं, आज घोषित किए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल में हिंसा की सामान्य घटना के आठवें और अंतिम चरण के बीच कुल 77 प्रतिशत मतदान हुआ। अंतिम चरण में, 35 विधानसभा सीटों के लिए 11,860 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ। भाजपा और ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी एक धन शोधन घोटाले में उलझी हुई है। चुनाव आयोग ने अब तक कुल 339.45 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। 

केरल विधानसभा परिणाम

सत्तारूढ़ दल के मुख्यमंत्री सीएम पिनाराई के गठबंधन ने केरल विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। जहां एलडीएफ गठबंधन 140 में से 90 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि विपक्षी गठबंधन यूडीएफ 46 सीटों पर आगे चल रहा है। केरल में, अफवाहें हैं कि पिनाराई, एलडीएफ मुख्यमंत्री, सत्ता में वापस आ जाएंगे। भाजपा केवल तीन सीटों पर आगे चल रही है। उनमें से एक पलक्कड़ विधानसभा से भाजपा के उम्मीदवार मेट्रोमैन ई श्रीधरन हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री पी विजयन धर्मदाम सीट से आगे चल रहे हैं। 140 सीटों वाली विधानसभा को बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत है। 

तमिलनाडु विधानसभा परिणाम 

6 अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद आज मतगणना हो रही है। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। 234 सीटों वाले तमिलनाडु चुनाव में DMK समर्थकों में खुशी की लहर देखी गई। जश्न मनाने के लिए कार्यकर्ता बड़ी संख्या में यहां एकत्रित हुए। यहां किसी भी बड़ी भीड़ ने नकाब या सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया। ढोल-नगाड़ों के साथ आए लोगों ने यहां पार्टी कार्यालय में जश्न मनाया।

तमिलनाडु में अनुमानित 124 सीटें हैं। इनमें से DMK 81 सीटों पर और AIDMK 41 सीटों पर आगे चल रही है। आपको बता दें कि, DMK सत्ता पक्ष से दोगुनी गति से आगे बढ़ रही है।

असम विधानसभा परिणाम

भाजपा एक बार फिर असम में सरकार बना रही है। शुरुआत में जो परिणाम सामने आ रहे हैं, उससे लगता है कि असम के अंदर फिर से कमल खिल जाएगा। एनडीए को अब तक के रुझान के अनुसार बहुमत मिलता दिख रहा है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भाजपा वर्तमान में 80 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस केवल 37 सीटों पर आगे चल रही है। जिसके कारण भाजपा में खुशी का माहौल है। शुरुआती रुझान को देखकर लगता है कि प्रियंका और राहुल गांधी का जादू असम के अंदर काम नहीं किया है। लोगों ने उन्हें फिर से खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि इस बार असम पर कब्जा करने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने बहुत ताकत का इस्तेमाल किया था। एक तरफ यह भाजपा के लिए सत्ता बचाने का सवाल था, दूसरी तरफ कांग्रेस भी दुविधा में थी। जिसमें बीजेपी अब आगे चल रही है। असम विधानसभा में 126 सीटें हैं। 126 सीटों वाली विधानसभा को जीतने के लिए 64 सीटें जीतना जरूरी है। 

पुदुचेरी विधानसभा परिणाम

पुडुचेरी विधानसभा चुनाव में 30 सीटों के लिए कुल 323 उम्मीदवार मैदान में हैं। पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान हुआ था। राज्य में मतदान 81.64 प्रतिशत रहा। कांग्रेस सरकार के अल्पसंख्यक बनने के बाद यहां विधानसभा चुनाव हुए थे। पांडिचेरी में, कांग्रेस दोपहर 12 बजे तक चलन में है जबकि भाजपा प्रमुख है।

राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को 16 सीटें जीतने की जरूरत है। दोपहर 12 बजे तक, कांग्रेस + DMK + अन्य गठबंधन वर्तमान में पांच सीटों पर आगे चल रहे हैं। जबकि AINRC + BJP + ADMK गठबंधन 11 सीटों पर आगे चल रहा है। 2016 में, AINRC + BJP + ADMK ने अलग-अलग चुनाव लड़ा।


 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ