Live: News Puran Ayodhya Ram Mandir Live Updates- भूमि पूजन को अयोध्या तैयार, बोले लालकृष्ण आडवाणी- ये ऐतिहासिक दिन

News Puran Ayodhya Ram Mandir Live Updates- भूमि पूजन को अयोध्या तैयार, बोले लालकृष्ण आडवाणी- ये ऐतिहासिक दिन
………. Live Link
भूमि पूजन यहां लाइव देखें

जानें PM का प्लान –
Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan News Puran Live News Updates:
PMO की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘‘पूजा’’ और ‘‘दर्शन’’ करेंगे।
Ayodhya Ram Mandir ram mandir bhumi poojan
राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या तैयार है। पूरी नगरी सजी है। पीले बैनर लगे हैं। दीवारों पर नये पेंट का नजारा है। जगह-जगह भजन—कीर्तन हो रहे हैं और हर कोना भक्तिरस से सराबोर है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे।
इसी बीच, मंगलवार रात बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है। मेरा मानना है कि राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां पर सभी को न्याय मिलेगा और कोई अलग-थलग नहीं होगा।
..
प्रधानमंत्री  सुबह 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे।
अयोध्या: मोदी राज में पूरा हुआ भाजपा का एक और प्रमुख वादा
भाजपा को एक जमाने में अपने सहयोगियों को लुभाने के लिए एक बार अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के विवादास्पद मुद्दे को पीछे छोड़ना पड़ा था, आज इसके निर्माण की शुरुआत अपने विरोधियों पर उसकी वैचारिक जीत के रूप में सामने आई है। यहां तक कि कई विपक्षी नेता भी इसका स्वागत कर रहे हैं। इत्तेफाक से जिस दिन मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिन्दुत्व के आंदोलन की अगुवाई करने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में शिलान्यास करेंगे उसी दिन जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 को निरस्त करने की पहली वर्षगांठ भी है। पांच अगस्त के दिन ही एक साल पहले धारा 370 को समाप्त कर भाजपा ने विचारधारा से जुड़े अपने एक अन्य प्रमुख वादे को पूरा किया था।
राम मंदिर शिलान्यास समारोह का जशन मनाएंगे भारतीय-अमेरिकी
अमेरिका के मंदिरों ने अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की है जिसके तहत एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए मंगलवार को अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा। हिंदू समुदाय के नेताओं ने यह जानकारी दी।
अमेरिका भर के मंदिर विशेष पूजा एवं अर्चना करेंगे जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि वे राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे।

‘राम मंदिर एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा’
पूर्व उप प्रधानमंत्री एल के आडवाणी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि उनका मानना है कि राम मंदिर एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां सबके लिए न्याय होगा और कोई भी बहिष्कृत नहीं होगा, ताकि देश ‘‘राम राज्य’’ की ओर अग्रसर हो, जो ‘‘सुशासन का प्रतिमान’’ है। आडवाणी को रामजन्मभूमि आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। भाजपा अध्यक्ष के रूप में राम मंदिर निर्माण के लिए जनता को लामबंद करने के मकसद से आडवाणी ने साल 1990 में ‘‘राम रथ यात्रा’’ निकाली थी।
अयोध्या हुई राममय : हर कोना भक्तिरस से सराबोर
….
अयोध्या नगरी अज्ज पांच अगस्त का इंतजार था, जब राम मंदिर निर्माण की शुरूआत भूमि पूजन से हो रही हूं । हर ओर पुलिस के बैरियर, पीले बैनर, दीवारों पर नये पेंट का नजारा और भजन—कीर्तन है तथा हर कोना भक्तिरस से सराबोर दिख रहा है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे ।
कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है । जनता से अपील की गयी है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें । भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा । अयोध्या की ओर जाने वाले हर रास्ते पर प्रस्तावित राम मंदिर और राम लला के चित्रों वाली होर्डिंग लगायी गयी है ।
हनुमानगढी क्षेत्र में पुलिस का सायरन और भजन दोनों ही भगवान राम की भक्ति में लीन दिख रहे हैं । मोदी बुधवार को हनुमानगढी के दर्शन करेंगे।
….
भूमि पूजन से पहले देश में छोटी दिवाली जैसा माहौल, घरों पर श्रद्धालुओं ने जलाए दीये।
….
गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह और उनका परिवार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 21 हजार रुपये का दान देगा। यहां जारी एक बयान में गुजरात की कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने कहा कि हालांकि उन्हें धर्म में ”असीम विश्वास” है लेकिन वे ”कट्टरपंथी” नहीं हैं और उम्मीद करते हैं कि मंदिर देश में ”राम राज्य” की शुरुआत करेगा।
……
पटेल का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की पूर्वसंध्या पर आया है। विपक्षी दल के 26 वर्षीय नेता ने कहा, ” मैं आशा करता हूं कि मंदिर भारत और गुजरात में राम राज्य लाएगा।”
……
भूमि पूजन के मुहूर्त को लेकर सवाल उठाने वालों पर विहिप केन्द्रीय कार्याध्यक्ष ने साधा निशाना
…..
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने मंगलवार को उन लोगों पर निशाना साधा, जो भूमि पूजन के मुहूर्त को लेकर सवाल उठा रहे हैं । आलोक कुमार ने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग के अध्यक्ष सहित तमाम विद्वानों से अच्छी से अच्छी सलाह इस बारे में ली गयी है । आलोक कुमार की यह प्रतिक्रिया कार्ति चिदंबरम के 30 जुलाई के एक ट्वीट के बाद आयी है, जिसमें शिवगंगा से इन कांग्रेस सांसद ने कहा है कि राम मंदिर भूमि पूजन के मुहूर्त के ज्योतिषीय मायने क्या हैं ? बुधवार मध्याहन 12 बजे से दोपहर डेढ बजे तक राहु कालम है । इस अवधि में कोई भी पवित्र कार्य नहीं शुरू किया जाता ।
प्रियंका ने भी अलापा राम का राग…
….
ट्रोल कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर ट्वीट किया है।
…..
ट्वीट में प्रियंका गांधी ने कहा कि “सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनबद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है। राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं। भगवान राम और सीता के संदेश और उनकी कृपा के साथ रामलला के मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बनें।”
….
हालांकि, उनके इस ट्वीट के बाद कई लोगों ने उन्हें राम और अयोध्या पर कांग्रेस का इतिहास याद दिलाते हुए ट्रोल भी किया।
…..
कांग्रेसी कमलनाथ भी हुए राम भक्त! 11 चांदी की ईंट भिजवाईं अयोध्या
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने बताया है कि उन्होंने 11 चांदी की ईंटें अयोध्या भेजी हैं। यह ईंटें मध्य प्रदेश के लोगों की तरफ से भेजे गए हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चंदा इकट्ठा कर ये ईंटें खरीदी हैं। कमलनाथ ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है, जिसका पूरे देश को इंतजार था। राज्य के लोगों के कल्याण के लिए हनुमान चालीसा का पाठ कराया गया है।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ