भोपाल: कोरोना जांच में गड़बड़ी की ख़बरे निराधार, ICMR की गाइडलाइन के मुताबिक ही हो रही जांच..

भोपाल: कोरोना जांच में गड़बड़ी की ख़बरे निराधार, ICMR की गाइडलाइन के मुताबिक ही हो रही जांच..
मध्यप्रदेश में कोरोना की जांच में सीटी वैल्यू के आधार पर जांच रिपोर्ट में गडबडी के आरोपों पर सरकार ने अपना पक्ष रखा है. दरअसल स्वस्थ्य विभाग पर 30-40 के बीच सीटी वैल्यू वाले मरीजों को निगेटिव बताने और केस छिपाने के आरोप लगे थे.

covid19 vaccination india

ख़बरों के मुताबिक़ भोपाल सहित पूरे प्रदेश में कोरोना जांच को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की गाइडलाइन का पालन नहीं करने के आरोप लगे थे. कथित गाइडलाइन के मुताबिक सायकल थ्रेशहोल्ड (सीटी) वैल्यू 40 या उसके नीचे है तो मरीज को कोरोना पॉजिटिव माना जाए, लेकिन सरकारी लैब में तैयार हो रही जांच रिपोर्ट में 30 से ज्यादा और 40 से कम सीटी वैल्यू वाले मरीजों को कोविड नेगेटिव बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार सीटी वैल्यू शरीर में वायरस लोड बताने का पैमाना होता है.

हालांकि, इस मामले में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया का कहना है कि ऐसी कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. यदि ऐसा होता तो शहर में कोरोना के इतने ज्यादा मामले सामने न आते. ऐसा कोई आदेश/निर्देश नहीं दिया गया है. इधर, सीएमएचओ प्रभाकर तिवारी ने कहा है कि अलग-अलग टेस्ट किट पर सीटी वैल्यू अलग आती है. सीटी वैल्यू का वायरस लोड से कोई संबंध नहीं है.

सरकार का पक्ष

COVID-19 की गंभीरता मुख्य रूप से Host factor पर निर्भर करती है.

Covid-19 संक्रमण और रोगी प्रबंधन प्रोटोकॉल को निर्धारित करने के लिए ICMR ने CT value को आधार न मानने की एडवाईजरी दी है.

@ICMRDELHI की गाइडलाइन के अनुसार CT Value किट के प्रकार पर निर्भर है.

-CT Value और #COVID19 संक्रमण की गंभीरता एवं रोगी प्रबंधन प्रोटोकॉल के बीच सीधे सम्बंध का निश्चित प्रमाण नहीं है.

-CT Value COVID -19 की लक्षणों की गंभीरता का पता लगाने के लिए एक मापदंड नहीं है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आईसीएमआर के प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों के अनुसार COVID-19 के संक्रमण की जांच और उपचार किया जा रहा है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ