सावधान! तंबाकू Infertility की समस्या पैदा कर सकता है; समय रहते 'इन' उपायों से इस आदत से बाहर निकलें


स्टोरी हाइलाइट्स

बांझपन: गुटखा व्यक्ति को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर देता है। वे जो खाते हैं अपनी उम्र से पहले बड़े लगते हैं।तंबाकू बांझपन की समस्या पैदा कर..

सावधान! तंबाकू Infertility की समस्या पैदा कर सकता है; समय रहते 'इन' उपायों से इस आदत से बाहर निकलें..
Infertility : गुटखा व्यक्ति को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर देता है। वे जो खाते हैं अपनी उम्र से पहले बड़े लगते हैं।

तंबाकू Infertility की समस्या पैदा कर सकता है; समय रहते इन 'उपायों' से इस आदत से बाहर निकलें?

ये भी पढ़ें.. Health के लिए बेहद फायदेमंद है भीगे हुए चने का पीना, जानें कैसे? | Chickpeas Water Benefits

gutakha news puran
गुटखा खाना किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है। ग्रामीण इलाकों के लोगों का कहना है कि गुटखा या तंबाकू के सेवन से दांतों की सड़न नहीं होती है। लेकिन इसमें कोई तथ्य नहीं है। गुटखा इंसान को धीरे-धीरे अंदर से खोखला कर देता है। वे जो खाते हैं वह अपनी उम्र से पहले बड़े लगते हैं।

अक्सर पत्नी, मां द्वारा इन्हें समझाया जाता है, लेकिन कुछ पुरुष इन आदतों को नहीं छोड़ते हैं। इससे प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। यह आपके और आपके साथी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

ये भी पढ़ें.. Health Tips: भोजन के तुरंत बाद खट्टी डकारें क्यों आती हैं, जानिए वजह और उपचार.. 

फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण धूम्रपान को माना जाता है। धूम्रपान करने वालों को न केवल फेफड़ों का कैंसर होता है, बल्कि गुटखा का सेवन करने वालों को भी फेफड़े में जलन हो जाती है। गुटखा सेवन करने वाले व्यक्ति को भी कैंसर हो जाता है। इसलिए तंबाकू और धूम्रपान से बचें।

गुटखा से लीवर में संक्रमण हो सकता है जिससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है। कैंसर के बाद संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए तंबाकू और गुटखा के सेवन पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन:

इरेक्टाइल डिसफंक्शन एक ऐसी समस्या है जो कई पुरुषों में होती है, जिसे नपुंसकता भी कहा जाता है। गुटखा- तंबाकू के सेवन से इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। यह पुरुषों की सेक्स ड्राइव को प्रभावित करता है और उनके स्पर्म की गुणवत्ता को भी खराब करता है। इसलिए अगर आप अपनी शादी शुदा जिंदगी को खुश रखना चाहते हैं तो जल्द से जल्द इस लत को छोड़ दें।

ये भी पढ़ें.. Health Tips: नींबू आपके लिए है फायदेमंद, जानिए नींबू के ये अनजाने फायदे.. 

मुंह का कैंसर:

भारत में सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी मुंह के कैंसर से जूझ रही हैं। यह आपकी बोलने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। तंबाकू के सेवन से भी कई लोग बोलते समय थूकते हैं।

ये लत कैसे छोड़ें:

किसी भी हाल में आपको जल्द से जल्द गुटखा खाना बंद करना होगा। सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप इसे कब छोड़ना चाहते हैं। इसे अचानक बंद न करें, इससे आपको परेशानी हो सकती है। पहले इस आदत को कम करें और फिर धीरे-धीरे इस आदत पर लगाम लगाएं।

अक्सर ऐसा भी होता है कि जब कोई व्यक्ति उसकी इच्छा के विरुद्ध तंबाकू देता है तो वह धूम्रपान करना शुरू कर देता है।  

हमें ऐसी आदतों पर अंकुश लगाने की जरूरत है। अगर कोई ऐसा पदार्थ पेश करता है, तो आपको उससे अपना ध्यान हटाना चाहिए। ऐसे लोगों से संपर्क कम रखें। आप उन दुकानों पर जाना बंद कर दें जहां ये चीजें सामने आती हैं। जब आपका गुटखा खाने का मन हो तो सौंफ या इलायची का सेवन करें।

ये भी पढ़ें.. Health Tips: क्या हैं सुपरफूड ? जानिए कैंसे इनसे बन सकती है सेहत..