कैडर में पीसीसीएफ के 3 पद बढ़ाने केंद्र से मिली हरी झंडी: गणेश पाण्डेय 

भारत सरकार में सचिव कार्मिक दीपक खांडेकर ने सेवानिवृत्ति के दिन लगाई मुहर

गणेश पाण्डेय 

Ganesh Pandayभोपाल. केंद्र सरकार ने जंगल महकमे में 3 पद बढ़ाने और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक एपीसीसीएफ के 9 पद घटाने के लिए हरी झंडी दे दी है. भारत सरकार में सचिव कार्मिक रहे दीपक खांडेकर ने सेवानिवृत्ति के आखिरी दिन आईएफएस कैडर की प्रस्तावित पदों पर अपनी सहमति दे दी है. प्रदेश में तीन पीसीसीएफ के नए पद आईटी शाखा, विकास एवं मानव संसाधन शाखा की जिम्मेदारी संभालेंगे. केंद्र सरकार से मिली मंजूरी के बाद अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (एपीसीसीएफ), मुख्य वनसंरक्षक (सीसीएफ) और वनसंरक्षक (सीएफ) के पद कम हो जाएंगे.

इसी प्रकार डीएफओ के पद 90 हो जाएंगे. वर्तमान में डीएफओ 59 पद है. सीसीएफ के पद में भी कटौती की गई है. पिछली बार वर्ष 2015 में कैडर रिव्यू हुआ था, तब पीसीसीएफ एपीसीसीएफ (अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक) और सीसीएफ के पद बढ़ाए गए थे. अभी तक कैडर में एपीसीसीएफ 25 पद थे, जो आने वाले समय में 18 रह जाएंगे. ऐसे ही सीसीएफ के 51 पद हैं, जो 34 रह जाएंगे. सीएफ के भी 10 पद कम होंगे. वर्तमान में प्रदेश में 40 सीएफ कार्यरत हैं। नए प्रस्ताव में यह 30 रह जाएंगे. हालांकि निचले स्तर के पद बढ़ा दिए गए हैं। अब विभाग में 59 के मुकाबले 90 डीएफओ रहेंगे. आईएफएस एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश कुमार का कहना है कि लंबे मशक्कत के बाद प्रशासनिक ढांचे को पैरामिड आकार देने की कोशिश की गई है.

कैडर में 3 पद बढ़ने से 88 बैच के 6 अफसर बनेंगे पीसीसीएफ

पीसीसीएफ के तीन नए पद की मंजूरी के लिए ग्रीन इंडिया मिशन के अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के रमन और अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रशासन-एक आर के यादव भारत सरकार कार्मिक विभाग में सचिव दीपक खांडेकर से मिलकर आए थे. प्रदेश कैडर के आईएएस होने के नाते खांडेकर ने उन्हें आश्वस्त किया था कि वह रिटायरमेंट के पहले कैडर के प्रस्तावित पदों की मंजूरी दे देंगे. पीसीसीएफ के 3 नए पद की मंजूरी मिलने के बाद 1988 बैच के आईएफएस के रमन ग्रीन इंडिया मिशन, असीम श्रीवास्तव वन्य प्राणी शाखा, चितरंजन त्यागी विकास शाखा, डॉ अतुल श्रीवास्तव लघु वनोपज संघ, आरके यादव प्रशासन-एक और इसी बैच के बस नियुक्ति पटेल में पदस्थ अमिताभ अग्निहोत्री प्रधान मुख्य वन संरक्षक के पद पर प्रमोट हो जाएंगे.

Mp Forest

कैडर में थी खामिया

कैडर में खामियां है. यानि तीन साल बाद एपीसीसीएफ नहीं मिलेंगे. इसलिए विभाग ने कैडर में एपीसीसीएफ के पद कम किए हैं. दरअसल, 1978, 1979 एवं 1980 बैच में 90 आईएफएस रहे. इन अधिकारियों को सेवानिवृत्ति से पहले पदोन्नति दिए जाने के कारण ऐसे हालात बने हैं. उन अधिकारियों को पदोन्नत करने के लिए केंद्र सरकार से अस्थाई मंजूरी ली गई थी. ऐसे 13 पद थे, जो समय पूरा होने के बाद भी समाप्त नहीं किए गए. इससे तीन साल बाद ऐसे हालात बनेंगे कि 24 साल की सेवा पूरी करने वाले सीसीएफ नहीं मिलेंगे और एपीसीसीएफ बनने के लिए 24 साल की सेवा पूरी करना जरूरी है.
पद                                   वर्तमान               नई
हॉफ (वन बल प्रमुख )              01                 --
पीसीसीएफ                            25                18 
सीसीएफ                               51                34
सीएफ                                  40                 30
डीएफओ                              59                 90

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ