स्थानीय स्तर पर सैन्य उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा दे रही केंद्र सरकार: राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कल दिल्ली में एक संगोष्ठी में ‘ रक्षा क्षेत्र में केंद्रीय बजट के लाभों के प्रभावी कार्यान्वयन’ पर बात की। उन्होंने रक्षा क्षेत्र और वित्तीय आवंटन में किए जाने वाले प्रोजेक्टों के बारे में बताया। इस अवसर पर बोलते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, केंद्र सरकार स्थानीय स्तर पर सैन्य उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। इस तरह हम स्थानीय स्तर पर सुरक्षा उपकरणों का उत्पादन कर देश को आत्मनिर्भर बनने के लिए समर्थन कर रहे हैं। 

2021-22 के वित्तीय वर्ष में, सैन्य उपकरणों, हथियारों, विमानों और हेलीकाप्टरों की घरेलू खरीद पर 70,221 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह छोटे, मध्यम और सूक्ष्म उद्यमों, स्टार्ट-अप्स के लिए बहुत बड़ा अवसर होगा। रक्षा क्षेत्र में रोजगार भी बढ़ेगा। 

संघीय सरकार हमारी सेना को आधुनिक बनाने के लिए अगले 5 वर्षों में $ 130 बिलियन का खर्च करेगी। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएएल ने हाल ही में घरेलू स्तर पर 83 एलसीए एमके 1 ए विमानों के निर्माण का आदेश दिया है। इसका मूल्य 48,000 करोड़ रुपये है। हल्के हेलीकाप्टरों के घरेलू उत्पादन का भी जल्द ही आदेश दिया जाएगा। ”

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ