मप्र स्थापना दिवस 1 नवंबर के दिन लाए अफ्रीका से चीता: गणेश पाण्डेय

मप्र स्थापना दिवस 1 नवंबर के दिन लाए अफ्रीका से चीता

जंगल से गुजरने वाली रेल की गति धीमी रहने के लिए रेलवे से करें अनुबंध

गणेश पाण्डेय

GANESH PANDEY 2भोपाल. राज्य वन्य प्राणी सलाहकार बोर्ड ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आग्रह किया है कि मध्य प्रदेश स्थापना दिवस 1 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से चीता लाएं, ताकि यह यादगार बन जाए. मुख्यमंत्री इस सुझाव से अपनी सहमति भी दे दी है. दूसरी रेलवे लाइन के लिए संजय दुबरी टाइगर रिजर्व से 14187 पेड़ कटने के मुद्दे पर उठे सवाल पर वन्य प्राणी शाखा के शीर्षस्थ अधिकारी चुप्पी साधे रहे.

6 महीने बाद राज्य वन्य प्राणी सलाहकार बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की. बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि केरल और असम की तरह मप्र को भी ट्रेन की गति धीमी रखने के लिए रेलवे मंत्रालय से अनुबंध करें. मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी इससे सहमत थे. प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल ने कहा कि रेलवे प्रशासन मानता ही नहीं है. वर्चुअल हुई सलाहकार बोर्ड की बैठक में वन्य प्राणी विशेषज्ञ अभिलाष खांडेकर ने रातापानी और संजय दुबरी टाइगर रिजर्व से गुजरने वाली ट्रेन की गति अत्यंत धीमी रखने के लिए रेलवे से अनुबंध करने की बात कही. उन्होंने यह भी कहा कि असम और केरल राज्य ने ट्रेन की गति धीमी रखने के लिए रेलवे प्रशासन से अनुबंध कर रखा है. इस सुझाव से मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस भी सहमत थे. बैठक में उपस्थित प्रमुख सचिव वन अशोक वर्णवाल ने कहा कि रेलवे प्रशासन मौखिक सहमति तो दे देता है किंतु उसका पालन नहीं करता. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्रेन की गति धीमी रखने के लिए रेलवे से अनुबंध करने के निर्देश दिए.

african cheetah
पेड़ों की कटाई का डॉक्यूमेंटेशन होना चाहिए

संजय दुबरी टाइगर रिजर्व दूसरी रेलवे लाइन के लिए 14 187 पेड़ों की कटाई होने का प्रस्ताव है. वर्टिकल सर्वे आफ इंडिया के सदस्यों ने प्रस्ताव रखा कि प्रस्तावित पेड़ों की कटाई की लिस्टिंग होना चाहिए. इस बात का भी अध्ययन होना चाहिए कि किस प्रजाति के पेड़ों को रीलोकेशन किया जा सकता है और किन पेड़ों को बचाया जा सकता है? इस प्रस्ताव पर भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपनी सहमति जताई. बैठक में उपस्थिति फॉरेस्ट अफसरों को निर्देशित किया कि पेड़ों की लिस्टिंग के लिए वेटिकन सर्वे ऑफ इंडिया को आमंत्रित किया जाए. बोर्ड के सदस्य खांडेकर ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई के एवज में वनीकरण क्षतिपूर्ति के तहत क्या क्या कार्रवाई की जा रही है उसका भी खुलासा होना चाहिए.

बांधवगढ़ अग्नि कांड का मुद्दा उछला

वन्य प्राणी विशेषज्ञ अभिलाष खांडेकर ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में भीषण आगजनी का मुद्दा उठाया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ध्यान आकृष्ट कराया की आगजनी के मुद्दे पर ध्यान भटकाने के लिए अफसरों ने हाथियों के आतंक का मुद्दा उछाल दिया. जबकि हाथियों और आगजनी का एक दूसरे से मेल नहीं खाता है. खांडेकर के सुझाव पर मुख्यमंत्री चौहान हाथियों के मसले पर एक ग्रुप बनाने पर सहमति दी है. इस पर बैठक में उपस्थित डॉ सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि गांव वासियों को मधुमक्खी पालने के लिए प्रेरित करना चाहिए. इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित भी दी जाए.

इंदौर के आसपास तेंदुए के शिकारी सक्रिय

बैठक में तेंदुए के शिकार के लिए संगठित गिरोह के सक्रिय होने का मुद्दा भी उठा. खांडेकर ने बताया कि शिकारियों ने छर्रे की बंदूक से तेंदुए के मस्तिष्क पर 44 राउंड फायर किया. इससे तेंदुआ अंधा हो गया और उसका भोपाल के वन विहार में उपचार किया जा रहा है. मंदार महाजन ने वन कर्मियों को कोरोना जोधा घोषित करने का आग्रह किया. बोर्ड के सदस्य रवि सिंह ने टाइगर रिजर्व के आसपास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थानीय लोगों के उपचार के लिए धनराशि खर्च करने का प्रस्ताव दिया.

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ