बच्चे और इंटरनेट; माता-पिता को क्या ये  पता है? …

बच्चे और इंटरनेट; माता-पिता को क्या ये  पता है? ! …

English Summary : Internet safety tips for parents

अब बच्चों के लिए तकनीक से जुड़ने का समय आ गया है। यह एक ऐसी पीढ़ी है जो अकादमिक और पाठ्येतर गतिविधियों के लिए इंटरनेट पर बहुत अधिक निर्भर करती है। इसके कई खतरनाक पहलू हैं लेकिन तकनीक बच्चों से छिपी हुई नही रह सकती|

ऐसे मामलों पर माता-पिता और वयस्क नियंत्रण आवश्यक है। कुछ तरीके हैं जिनके ज़रिये  माता-पिता ऐसा कर सकते हैं

 

कुछ नियम हो सकते हैं

 

हर माता-पिता की जिम्मेदारी है कि वे सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे इंटरनेट का सही इस्तेमाल करें। उसके लिए, कुछ छोटे नियम लागू किए जा सकते हैं। उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने के लिए एक निश्चित समय की अनुमति दी जा सकती है। वे चुन सकते हैं कि वे किन साइटों का उपयोग कर सकते हैं। यह स्पष्ट करें कि आप किसके साथ चैट कर सकते हैं और आप किससे नहीं खतरों के बारे में बात करते हैं

 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वेब दुनिया के साथ-साथ वास्तविक दुनिया में भी कई खतरनाक और बुरे लोग हैं। इसे इस तरह नहीं कहा जाना चाहिए जो बच्चों को डराता है। बच्चों को सिखाया जाना चाहिए कि ऐसे लोगों से कैसे प्रतिक्रिया करें और उनसे कैसे बचें।

 

आपको भी पता होना चाहिए

कई बच्चे जानते हैं कि वयस्कों की तुलना में इस तरह के उपकरणों और इंटरनेट का बेहतर उपयोग कैसे किया जाता है। आपको उन उपकरणों और साइटों की भी अच्छी समझ होनी चाहिए जो बच्चे उपयोग करते हैं। बच्चों द्वारा उपयोग की जाने वाली साइटों और उपकरणों पर पेरेंटिंग सुरक्षा नियंत्रण सुविधाएँ सेट की जा सकती हैं।

 

ओवरसाइट जरूरी है

इंटरनेट पर बच्चे क्या कर रहे हैं, इसका आपको स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए। यह उस तरह से नहीं होना चाहिए जो उनकी गोपनीयता का उल्लंघन करता है।  आपको उनसे दोस्ती करने की ज़रूरत है ताकि वे उन साइटों से लाभ उठा सकें जो वे सर्फ करते हैं। कोई भी बात खुलकर कही जा सकती है आपको एक ऐसी स्थिति बनाने की जरूरत है जहां आप कुछ भी खुलकर कह सकें। 

बच्चों को 

आपको यह बताने की स्वतंत्रता होनी चाहिए कि उन्होंने क्या गलत किया।  बच्चों को यह महसूस करने की ज़रूरत है कि वे गलती के बाद भी आपके साथ हैं।

 

आयु-उपयुक्त साइटें

केवल उन साइटों और खेलों को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त हैं। वह भी आपकी देखरेख में होना चाहिए।

 

बच्चों के लिए आंखें और कान

सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा बनाई गई नई इंटरनेट दोस्ती खतरनाक नहीं है।  छोटे संकेत को अनदेखा न करें।

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ