वुहान से कोविड-19 लीक की स्वतंत्र जांच पर चीन की चुप्पी


स्टोरी हाइलाइट्स

वुहान से कोविड-19 लीक की स्वतंत्र जांच पर चीन की चुप्पी: अधिकांश देशों का मानना ​​है कि कोविड-19 वायरस वुहान की वायरोलॉजी प्रयोगशाला से लीक हुआ था.....

वुहान से कोविड-19 लीक की स्वतंत्र जांच पर चीन की चुप्पी

अधिकांश देशों का मानना ​​है कि कोविड-19 वायरस वुहान की वायरोलॉजी प्रयोगशाला से लीक हुआ था। चीन ने तब से मामले की स्वतंत्र जांच की अनुमति देने के लिए लिप-सिंक किया है।

चीन ने कहा, "हमने डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के विशेषज्ञों को वुहान और वुहान की वायरोलॉजी प्रयोगशाला का दौरा करने की अनुमति दी है। उन्होंने विभिन्न आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद कई निष्कर्ष निकाले हैं।" ऐसा करते हुए उन्होंने परोक्ष रूप से एक नई स्वतंत्र जांच से इनकार किया। चीन ने कहा, 'हमारे शोध के मुताबिक कोविड-19 वायरस पैंगोलिन से इंसानों में फैला।

Covid-guidelines

हालांकि, अन्य देशों की तरह अमेरिका भी इस मामले की गहराई से जांच करना चाहता है। व्हाइट हाउस के कोरोना वायरस सलाहकार एंडी स्लाविट ने कहा, "हमें समस्या की जड़ तक पहुंचने की जरूरत है।"

इस मामले में चीन और डब्ल्यूएचओ को वैश्विक समुदाय को अधिक स्पष्ट और सूचनात्मक जवाब देने की जरूरत है। चीन के लिए इस मामले में पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया अपनाना जरूरी है। WHO के पूर्ण सहयोग की आवश्यकता है, जो वर्तमान में उपलब्ध नहीं है।

चीन के वुहान शहर में एक वायरोलॉजी प्रयोगशाला से कोविड-19 के लीक होने की स्वतंत्र जांच की मांग लगातार बढ़ रही है. हाल ही में एक रहस्योद्घाटन में कहा गया है कि चीन ने 30 दिसंबर, 2019 को कोविड -19 के विस्फोट की घोषणा की। इससे पहले वुहान वायरोलॉजी लेबोरेटरी के कुछ शोधकर्ता बीमार पड़ गए थे।

covid19

इस बीच, एक स्वतंत्र जांच का जवाब देते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की एक टीम ने 14 जनवरी से 10 फरवरी के बीच वुहान और इसकी वायरोलॉजी प्रयोगशाला का दौरा किया था ताकि यह जांच की जा सके कि कोविड -19 आया कहाँ से था।

उन्होंने आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद निष्कर्ष प्रस्तुत किया है। हालांकि, वह इस पर चुप रहे कि क्या चीन इस मामले की स्वतंत्र जांच की अनुमति देगा। हमारी रिसर्च के मुताबिक यह वायरस पैंगोलिन से इंसान में दाखिल हुआ है।