स्तनपान के बारे में आम मिथक :Breastfeeding: Myths and Facts

स्तनपान के बारे में आम मिथक :Breastfeeding: Myths and Facts

स्तनपान(breastfeeding) मिथक(myth)

 
मिथक(myth) : छोटे स्तन या चपटे निप्पलों के साथ स्तनपान(breastfeeding) नहीं करा सकते-

यथार्थ(reality) : मां की छाती में दूध उतरने के बाद निप्पल का आकार या स्तनों का छोटा-बड़ा होना कोई मायने नहीं रखता। अंदर धंसे निप्पलों से किसी तरह की छेड़छाड़ न करें। वे अपना काम अच्छी तरह करते हैं।

Breastfeeding instructional videos (Rohingya language) | Shongjog
मिथक(myth) : स्तनपान(breastfeeding) कराना तकलीफदेह होता है-

यथार्थ(reality): स्तनपान(breastfeeding) एक आसान प्रक्रिया है। शिशु को कभी भी, कहीं भी दूध पिलाया जा सकता है। कहीं बाहर जाते समय न तो बोतल का झंझट होगा और न ही दूध खराब होने की चिंता।

मिथक(myth) : स्तनपान(breastfeeding) कराने से मां बंध जाती है-

यथार्थ(reality) : शिशु के साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय हो तो चिंता कैसी? यदि नहीं है तो अपना दूध निकालकर स्टोर कर लें या कभी-कभी फार्मूला भी दे दें।

मिथक(myth): स्तनपान(breastfeeding) कराने से स्तनों के आकार को नुकसान होता है-

यथार्थ(reality) : स्तनपान(breastfeeding) की बजाय गर्भावस्था से स्तनों को हानि होती है। गर्भावस्था के बदलाव असर दिखाते हैं। भले ही आप दूध पिलाएं या नहीं।

क्या बच्चे के लिए स्तनपान पर्याप्त है? - MedhealthTV
मिथक(myth) : एक बार स्तनपान(breastfeeding) कारगर नहीं रहा तो दूसरी बार भी नहीं होगा-

यथार्थ(reality) ; दूसरी बार कहीं अधिक मात्रा में दूध बनेगा तथा प्रक्रिया भी सहज हो जाएगी। यहां अभ्यास व कोशिश की भी कभी हार नहीं होती।

मिथक(myth) : स्तनपान(breastfeeding) में पिता का कोई सहयोग नहीं होता-

यथार्थ(reality) : जो पिता स्तनपान(breastfeeding) करने वाले शिशु का साथ पाना चाहे, वह उसे नहलाने, साफ करने, कपड़े पहनाने, लोरी सुनाने व सुलाने का काम तो कर ही सकता है। जब शिशु ठोस खाना खाने लगेगा तो वे भी उसे आसानी से खिला सकेंगे।

MYTH:

BREASTFEEDING WORKS FOR SOME PEOPLE, BUT NOT FOR EVERYONE.

BREASTFEEDING ALONE ISN’T ENOUGH FOR BABIES.

BREASTFEEDING KEEPS BABIES FROM DADS AND THE REST OF THE FAMILY.

BREASTFEEDING IS HARD ON MOMS.

MYTH VS. TRUTH

PROTEIN

Breastmilk इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, formula/ सूत्र में यह तत्व होता है, लेकिन कम फायदेमंद है प्रोटीन गाय के दूध से आता है और आपके बच्चे को पचाने में मुश्किल होता है। ब्रेस्टमिल्क में प्रोटीन पचाने में आसान होता है और उल्टी और दस्त में कटौती करता है।

World breastfeeding week Mother milk is like nectar for baby
CARBHYDRATES

ब्रैस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, formula में यह तत्व होता है, लेकिन कम फायदेमंद होता है फॉर्मूला में स्तन के समान कार्बोहाइड्रेट संरचना नहीं होती है। वह विशिष्ट रचना वह है जो शिशुओं के लिए स्तनपान को सही बनाती है।

CHOLESTEROL

Breastmilk इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, formula /सूत्र में यह तत्व शामिल है, लेकिन कम फायदेमंद है स्तनदूध से कोलेस्ट्रॉल आपके बच्चे को हृदय रोग होने की संभावना कम कर देता है।

FATTY ACID (DHA AND ARA)

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, इस  formula में ये  तत्व होता है, लेकिन कम फायदेमंद है | ब्रेस्टमिल्क फैटी एसिड आपके बच्चे के मस्तिष्क को विकसित करने में मदद करता है। फॉर्मूला फैटी एसिड शैवाल और कवक से बने होते हैं और समान काम नहीं कर सकते हैं।

Vitamins and Minerals

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, फॉर्मूला में यह तत्व होता है, लेकिन कम फायदेमंद होता है ब्रेस्टमिल्क में आपके बच्चे के लिए विटामिन और खनिजों की सही मात्रा होती है। सूत्र/ formula में, उन्हें बड़ी मात्रा में जोड़ा जा सकता है और साथ ही अवशोषित नहीं किया जा सकता है।

ENZYMES

Breastmilk इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है एंजाइम वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करते हैं।
बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं मृत्यु दर में कमी लाने के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह की हुई शुरुआत
Growth factors

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, ग्रोथ कारक आपके बच्चे की त्वचा, नसों, आंतों और रक्त वाहिकाओं को बढ़ने में मदद करते हैं।

ANTI-PARASITICS

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, एंटी-पैरासिटिक्स आपके बच्चे की रक्षा करते हैं।

ANTI-ALLERGENS

ब्रैस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है विशेष स्तनपान आपके बच्चे को एलर्जी के जोखिम को कम करता है।

ANTI-VIRUSES

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है विरोधी वायरल गुण हानिकारक कोशिकाओं को मारते हैं।

Hormones

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है हार्मोन आपके बच्चे को शांत करने में मदद करते हैं, मजबूत बंधन बनाते हैं, आपके बच्चे के पाचन में मदद करते हैं और आपके बच्चे के मोटे होने की संभावनाओं को कम करते हैं।

Antibodies (IMMUNE BOOSTERS)

ब्रेस्टमिल्क इस तत्व का सबसे अच्छा स्रोत है, एंटीबॉडीज आपके बच्चे को कीटाणुओं और संक्रमणों से बचाते हैं। वे आपके ब्रेस्टमिल्क से मिलते हैं।



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ