कोरोना न्यूज़: इंडोर में ज़्यादा फैलता है कोरोना, हवाओं में बहता है। ऐसे बचें

कोरोना न्यूज़: इंडोर में ज़्यादा फैलता है कोरोना, हवाओं में बहता है। ऐसे बचें

इंडोर में ज़्यादा फैलता है कोरोना, हवाओं में बहता है। ऐसे बचें



कोरोना हवा में भी फैलता है। सावधान हो जाएं। घरों में, हाल में, ऑफिस में कोरोना एक साथ कई लोगों को संक्रमित कर रहा है। ये हम नही कह रहे ये एक्सपर्ट्स की रिसर्च है। 

Experts ने अपनी रिपोर्ट में सबूत दिए हैं साथ ही बचने का तरीका भी बताया है।

घर या अन्य इंडोर जगह में ऐसे रोकें

डबल मास्क पहनें

घर, रूम, कार की खिड़कियों को खोलकर रखें

वेंटिलेशन और एयर फिल्ट्रेशन बहुत जरूरी है। मास्क की क्वॉलिटी और फिटिंग पर भी ध्यान दें।

corona crisis

ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा के छह विशेषज्ञों/एक्सपर्ट्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कोरोना वायरस हवा के जरिए फैल रहा है। मेडिकल जर्नल लेंसेट में रिसर्च/शोध की पूरी जानकारी छापी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इंसान में कोरोना संक्रमण के लिए SARS-COV-2 वायरस ही मूल है। 

इस वायरस को रोकने के लिए  सामान्य उपाय कारगर नहीं है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी सावधानियां बरतने पर भी  लोग इस वायरस के संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। 

Coronavirus

इस शोध में स्कैगिट चोईर जैसा सूपर स्प्रेडर इवेंट उनकी लिस्ट में पहले नम्बर पर है। इस इवेंट में एक व्यक्ति से 53 लोग संक्रमित/इन्फेक्टेड हो गए थे। रिसर्च में यह बात भी साफ हुई कि है कि इंडोर वेंटिलेशन से संक्रमण काफी घट जाता है।

बिना लक्षण/ सिम्टम्स वाले लोग भी फैला रहे हैं संक्रमण

संक्रमण फैलाने में इनकी भागीदारी कम से कम 40 फीसदी है। दुनियाभर में कोरोना फैलने के पीछे बहुत हद तक यह साइलेंट ट्रांसमिशन जिम्मेदार है। 

आप होटल में भी शिकार हो सकते हैं। होटलों में एक दूसरे के साथ जुड़े कमरों में उन लोगों के बीच भी वायरस एक से दूसरे व्यक्ति तक गया है जो कभी आपस में मिले ही नहीं।

हवा से होने ट्रांसमिशन को लेकर अब पुख्ता सबूत मिले हैं। जब एक संक्रमित/इन्फेक्टेड व्यक्ति जब सांस छोड़ता है, बोलता है, चिल्लाता है, गाता है या छींकता है तो हवा में वायरस भी मिल जाते हैं और दूसरे व्यक्तियों के शरीर में सांस के ज़रिए प्रवेश कर जाता है।

CoronaorEconmic-Newspuran

भीड़ में कम रहें।

अपने कमरे में किसी भी दूसरे व्यक्ति को न आने दें। 

अगर किसी कमरे में बाहर के लोगों का आना-जाना लगा रहता है तो उसमें वेंटिलेशन की व्यवस्था करें। 

मास्क की क्वॉलिटी और फिटिंग पर ध्यान दें। उच्च गुणवत्ता के पीपीई किट पहनकर ही संक्रमित व्यक्ति से मिलें।

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ