Corona Virus: संक्रमित होने पर इन बातों का रखें खास ख्याल, जल्दी होगी रिकवरी

Corona Virus: संक्रमित होने पर इन बातों का रखें खास ख्याल, जल्दी होगी रिकवरी
कोरोना संक्रमण तेजी से लोगों को अपने संपर्क में ले रहा है. ऐसे में अगर आप संक्रमित हो गए हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है. सबसे पहले कोरोना के लक्षण दिखने के बाद से ही आप खुद को एक कमरे मे आइसोलेट कर लें. उसके बाद आप अपना कोविड टेस्ट करवा लें. अगर आप संक्रमित हो गए हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही आप दवा ले, खुद से कुछ भी ना खाएं. इसके साथ ही आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना है. कोरोना में अपनी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए न्यूट्रिशन ओर फिटनेस पर पूरा ध्यान देना है.



हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना के मरीज में 1-2 महीने तक कमजोरी बनी हुई रहती है. हालांकि आप अपने खान-पान से बहुत जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं. आपको जरूरी न्यूट्रिशन, फिटनेस और अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत है.
 


1- सुबह धूप लें- 

 

रोज सुबह धूप में बैठने से आपको विटामिन D के साथ ही कई जरूरी एनर्जी भी मिलती है. इसलिए आपको रोज सुबह 30 मिनट तक धूप मे जरूर बैठना चाहिए. लेकिन साथ ही सुबह की धूप तेज भी नहीं होनी चाहिए. अगर आप चाहें तो धूप में थोड़ी बहुत एक्सरसाइज या योगा भी कर सकते हैं.



2- प्राणायाम करें- 




अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो आपको हल्के व्यायाम से शुरुआत करनी चाहिए. अपना ऑक्सीजन का लेवल सही रखने के लिए भी प्राणायाम कर सकते हैं. जिसमें अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है.

 

3- खाने पर ध्यान दें- 


कोरोना से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में आपको अपने खाने पीने का बहुत ख्याल रखना चाहिए. हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट का सेवन करना चाहिए. आप इन्हें भिगो कर रोज खाए. इसके साथ ही ठीक होने के बाद ऐसा खाना खाएं जो हल्का और आसानी से पच सके. जिसमे आप खिचड़ी जैसा पौष्टिक आहार जरूर लें.
 


4- मोरिंगा का सूप- 

 

कोरोना से ठीक होने के बाद हड्डियों मे काफ़ी दर्द रहता है. इसलिए आप हड्डियों को मजबूत रखने ओर दर्द से आराम पाने के लिए मोरिंगा / सहजन का सूप पी सकते हैं. यह सूप बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस भी काफ़ी मात्रा मे शामिल है. जिससे डिप्रेशन, घबराहट और थकान की दिक्कत भी दूर होती है. 



5- जीरा, धनिया और सौंफ की चाय-



कोरोना संक्रमण के समय जल्दी रिकवर होने के लिए आपको दिन में दो बार जीरा, धनिया और सौंफ से बनी हुई चाय पीनी चाहिए. इससे खून साफ रहता है और साथ ही तनाव भी हटता है. इससे हमारी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ