कोरोना वायरस टीका: ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन

Corona virus vaccine-newspuran

कोरोना वायरस टीका: ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का इस हफ्ते से भारत में होगा दूसरे फेस का ट्रायल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से हिंदुस्तान में टीके का ट्रायल और निर्माण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 3-4 ऐसी जगहों (ट्रायल साइट्स) की पहचान कर ली है, जहां परीक्षण को लेकर सभी तरह की तैयारी दिख रही है.

2nd phase trial of oxford university coronavirus vaccine(Teeka) to begin in Hindustan this week

भारत समेत पूरे विश्व में अभी भी कोरोना वायरस टीके का इंतजार जारी है.कुछ हफ्तों पहले ही लन्दन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की ओर से विकसित की जा रही वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल की स्टार्टिंग की गई थी.

अब भारत में भी इसके दूसरे चरण के मानवीय परीक्षण Human trile की तैयारी हो चुकी है. Desh में इस हफ्ते से ये ट्रायल शुरू हो सकता है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से भारत में वैक्सीन का ट्रायल और निर्माण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तीन चार ऐसी स्थानों (ट्रायल साइट्स) की पहचान कर ली है, जहां ट्रायल को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी दिख रही है.

भारत के अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि इस वैक्सीन की डोज का इस हफ्ते प्रारम्भ हो सकता है.

CMR के अधिकारियों के अनुसार इन ट्रायल साइट्स में एक साथ परीक्षण शुरू हो सकता है.

हिंदुस्तान में कोविशील्ड नाम से होगा निर्माण ब्रिटेन में इस वैक्सीन के मानवीय परीक्षण के अच्छे परिणाम दिखे थे और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता IMMUNITY बढ़ाने में मदद मिली थी.देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका परीक्षण कर रहा है. इसे भारत में कोविशील्ड (Covishield) नाम दिया जा रहा है.

पुणे में 4 ट्रायल साइट लोकेशन का चयन किया गया है.

ये साइट हैं- भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जहांगीर क्लीनिकल डेवलपमेंट सेंटर, KEM हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर और बीजे मेडिकल कॉलेज और सैसन जनरल हॉस्पिटल.

वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ने रविवार को एक प्रेस रिलीज में कहा कि ट्रायल में सफलता मिलने और सभी तरह के रेगुलेटरी अप्रूवल हासिल करने के बाद ही वैक्सीन का व्यावसायिक निर्माण शुरू किया जाएगा.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ