कोरोनावायरस: COVID19 संक्रमण के नए लक्षणों की पहचान

कोरोनावायरस: COVID संक्रमण के नए लक्षणों की पहचान
बुखार, थकान, या गंध की कमी सामान्य लक्षण हैं । कम सुनाई देना, गुलाबी आँखें और पेट संबंधी स्थितियों को हल्के ढंग से नहीं लेना चाहिए।

गुलाबी आंखें

चीन में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंखें या conjunctivitis भी COVID -19 संक्रमण का संकेत हो सकता है। इससे आंखों में लालिमा, सूजन और पानी आ सकता है। 
आंखों में मौजूद ऑक्यूलर श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में वायरस जा सकता है। 

new covid symptoms

कम सुनाई देना

कम सुनना या कान में आवाज सुनाई देना भी गंभीर कोरोना संक्रमण का संकेत हो सकता है  इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑडियोलॉजी में पिछले सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला था कि कोरोनोवायरस संक्रमण श्रवण समस्याओं का कारण बन सकता है। एक या आपके दोनों कानों में लगातार बजने वाली आवाज़ का होना टिनिटस कहलाता है। 

कुछ लोग वायरस से संक्रमित होने पर अस्थायी बहरेपन का भी अनुभव करते हैं। अध्ययन के अनुसार, COVID से प्रभावित 7.6 प्रतिशत लोगों ने किसी न किसी प्रकार की सुनने से जुड़ी समस्याओं का अनुभव किया।

Covid19 India Newspuran

पेट से जुड़ी समस्याएं

लोग आमतौर पर कोरोनोवायरस संक्रमण के साथ अपनी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल असुविधा को नहीं जोड़ते हैं। लेकिन कई मामलों में, यह देखा गया है कि दस्त और उल्टी कोरोनोवायरस का संकेत हो सकता है। चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लोगों को वर्तमान समय में जब दुनिया कोरोनोवायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के दबाव में है, दस्त या उल्टी के लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। 

अध्ययनों के अनुसार, COVID-19 मुख्य रूप से श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, लेकिन गुर्दे, यकृत और आंत जैसे अन्य अंगों पर भी कुछ प्रभाव डाल सकता है। वायसर से लीवर एंजाइम, मतली, उल्टी और दस्त हो सकती है।

सुस्ती और कमजोरी

कमजोरी और सुस्ती भी COVID संक्रमण के प्रारंभिक संकेत के रूप में रिपोर्ट कर रहे हैं। वायरस से संक्रमित होने पर बहुत से लोग बेहद थका हुआ और कमजोर महसूस कर रहे हैं। यह साइटोकिन्स की उपस्थिति के कारण हो सकता है, जो शरीर में किसी भी प्रकार के संक्रमण की प्रतिक्रिया के रूप में प्रतिरक्षा प्रणाली में उत्पन्न होता है।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ