नोटबंदी से ज्यादा कमाल कोरोना ने दिखा दिया….डिजिटल पेमेन्ट में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

नोटबंदी से ज्यादा कमाल कोरोना ने दिखा दिया

डिजिटल पेमेन्ट में जबरदस्त बढ़ोत्तरी

-दिनेश मालवीय

Coronavirus or Demonetisation? Which one helped India’s digital payment more?



तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी का एक मकसद देश में डिजिटल पेमेन्ट को बढ़ावा देना भी था. वह चाहते थे कि देश कम से कम नकद लेन-देन और और ज्यादातर भुगतान ऑनलाइन हो. इसका असर तो हुआ और डिजिटल पेमेन्ट में वृद्धि हुयी. लेकिन यह उपलब्धि अपेक्षा से बहुत कम रही. लोग धीरे-धीरे फिर पुराने ढर्रे पर लौटने लगे.

लेकिन कोरोना महामारी और उसके कारण होने वाले लॉकडाउन के कारण डिजिटल पेमेन्ट में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी हुयी है. यह तथ्य हाल ही में देश के जाने-मने executives की एक वेबिवार में उजागर हुआ. अब इस तरह के पेमेन्ट की स्थिति ऐसी बन गयी है और लोगों को इसकी उपयोगिता इतनी अच्छी तरह समझ में आ गयी है कि कोविड-19 के चले जाने के बाद भी लोग डिजिटल पेमेन्ट करना ही ज्यादा पसंद करेंगे. इस वेबिनार का आयोजन बिजनेस स्टैण्डर्ड अखबार ने किया था.

इसमें भाग लेने वाले विशेषज्ञों का कहना था कि डिजिटल पेमेन्ट के मामले में जो आने वाले 5-10 साल में उपलब्ध होता वह कोरोना के दौरान केवल पाँच महीने में ही हासिल हो गया है.

गूगल प्ले के एमडी बिजनेस हेड सजित शिवनंदन का कहना है कि कोविड के कारण डिजिटल पेमेन्ट में मामले में जो प्रगति हुयी है, वह शायद आगामी 5-10 साल में हो पाती.  वीसा के ग्रुप कंट्री मेनेजर टी.आर. रामचंद्रन के अनुसार भारत में डिजिटल माध्यम से पैसा देना बहुत आसान है, लेकिन ग्राहक को इस सम्बन्ध में आश्वस्त करना कुछ कठिन है.

MSwipe के सीईओ मनीष पटेल के अनुसार आगे भविष्य संदर्भित भुगतान का है. यदि मैं किसी दूकान में जाता हूँ तो मुझे अपना परिचय देना पड़ेगा. Phoneपे के सीईओ समीर निगम ने कहा कि भारत के लिए हमें हर चीज को शेशे के रूप में उपलब्ध कराना होगा, चाहे वह निवेश हो, बीमा हो या सोना.

आगे प्रतिस्पर्धा के विषय में इनमें से कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पेमेन्ट के मामले में और भारत से ज्यादा कोई ज्यादा प्रतिस्पर्धी क्षेत्र नहीं है. जब ecosystem में ज्यादा लोग आते हैं, तो ग्रोथ अपने आप होती है.

लेकिन जब ग्रोथ होती तो इसमें आने वाले नए लोगों के लिए काम करना बहुत आसान नहीं होगा.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ