Covid-19: होम आइसोलेशन मे मरीजों को CT Scan कराने की आवश्यकता नहीं, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

Covid-19: होम आइसोलेशन मे मरीजों को CT Scan कराने की आवश्यकता नहीं, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा
भारत में जिस गति के साथ कोरोना संक्रमण फैल रहा है, उसे देखते हुए लोगों के अंदर भय का वातावरण पैदा हो रहा है. अचानक से हुई कई मौतों के बाद भी होम आइसोलेशन से ठीक हो रहे पेसेन्ट के मन में भी दहशत पैदा हो रही है. जो लोग ठीक हो गए हैं उन्हें भी लगता है कि कहीं इस वायरस ने हमारे शरीर के अंदर कोई समस्या तो पैदा नहीं कर दी. ऐसे में कई लोग बिना डॉक्टर की अनुमति के अपना सीटी स्कैन या एक्स-रे करवा रहे हैं. 


कोरोना



होम आइसोलेशन मे CT स्कैन की जरूरत नहीं



दिल्ली एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक प्रेस वार्ता की, जिसमें उन्होंने कहा था कि होम आइसोलेशन के पेसेन्ट को CT स्कैन कराने की कोई आवश्यकता नहीं है. साथ ही उन्होंने बताया कि अगर कोरोना के हल्के लक्षण हैं तो आपको CT स्कैन नहीं करवाना चाहिए. एक सीटी स्कैन 300 एक्स-रे के समान है. ऐसे में लगातार CT स्कैन करावाने से कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है.



उन्होंने बताया कि युवाओ को भी बार - बार CT स्कैन करावाने से अपने आप को बचाना चाहिए. साथ ही CT स्कैन, बायो-मार्कर्स डॉक्टर की पर्मिशन  पर ही करावाएं. अगर आपको करवाना ही है तो फिर आप पहले चेस्ट एक्स-रे करावा लें, उसके बाद अगर डॉ अनुमति दे तो ही आप CT स्कैन कराएं. इसके साथ ही एम्स के डायरेक्टर ने बताया कि अगर आपको कोरोना के हल्के लक्षण दिखाई दे तो भी आप स्टेरॉयड ना लें. अगर आपको हल्के लक्षण हैं और बुखार नहीं है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.



CT स्कैन से हो सकता है कैंसर



डॉ. गुलेरिया के अनुसार इस समय बहुत ज्यादा लोग सीटी स्कैन करा रहे हैं. लेकिन जब सीटी स्कैन की आवश्यकता नहीं है तो उसे कराकर आप खुद को ओर ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं. इससे आप खुद को रेडिएशन के संपर्क में ला रहे हैं. जिससे कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ सकती है.




कोविड उपयुक्त व्यवहार रखें



एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया है कि होम आइसोलेशन में रहने वाले लोग अपने डॉक्टर से संपर्क मे रहें. अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 93 या उससे कम हो रहा है, बेहोशी छा रही है या सीने में दर्द हो रहा है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से उचित उपचार ले. कोरोना वायरस का म्यूटेंट कोई भी हो हमें कोविड के सभी नियमों का पालन करना जरूरी है. साथ ही सभी म्यूटेंट मे ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल सामान्य हैं. होम आइसोलेशन से ठीक हो रहे मरीज को CT स्कैन की कोई जरूरत नहीं है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ