Covid-19: कोरोना से ठीक हो रहे लोगों को आ रही है कमजोरी, इसीलिए यह करे सेवन.

Covid-19: कोरोना से ठीक हो रहे लोगों को आ रही है कमजोरी, इसीलिए यह करे सेवन..
कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे लोगों में से जो लोग ठीक हो रहे हैं उन्हें काफी कमजोरी आ रही है. ऐसे में रिकवरी के बाद भी आपको खाने-पीने का बहुत खास ख्याल रखने की आवश्यकता है. आपका नाश्ता हेल्दी फूड से भरा होना चाहिए. वैसे भी 10-12 घंटे की फास्टिंग के बाद हमारे शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. जो हमें सुबह नाश्ते से ही प्राप्त हो सकती हैं.

grilled tofu and dragon fruit buddha bowl with vegetable and humus

अगर आप अभी तक नाश्ता नहीं करते थे तो अब रोजाना नाश्ता करने की हैबिट बना लें. अगर आप सुबह अच्छा नाश्ता नहीं करते है तो बॉडी में विटामिन, मिनरल्स और जरूरी पोषक तत्वों की कमी महसूस होने लगती है. इसके आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और बालों पर असर दिखने लगता है. शरीर में खून की कमी और पाचन संबंधी दिक्कत भी आ सकती है.



बताया जाता है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते ओर सिर्फ चाय पीकर ही लंबे समय तक भूखे रहते हैं उन्हें कई तरह की बीमारी हो सकती है. इसके साथ ही शरीर को सही पोषण नहीं मिलने से दिनभर थकान, आलस्य और एनर्जी में कमी लगने लगती है. आज हम आपको ऐसे 5 ब्रेकफास्ट वाले फूड बता रहे हैं जो आपको कोरोना से रिकवर होने मे मदद करेंगे.




ब्रेकफास्ट मे किसे करे शामिल



हम नाश्ते में कई चीजें खा सकते हैं. जैसे पोहा, ओट्स, पराठा, उपमा, चीला आदि. लेकिन कोरोना से रिकवर होने के बाद आपको हल्का ओर पोस्टिक भोजन ही करना चाहिए. इसलिए हम आपको ऐसे 5 फूड्स बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रखेंगे और रोगों को भी दूर रखने मे मदद करेंगे. साथ ही खास बात यह है कि इससे आपका डायजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा.



1.  दलिया

दलिया पेट के लिए काफी फायदेमंद आहार है. दलिया में अच्छी मात्रा में फायबर होने की वजह से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. आप नमकीन और मीठा किसी भी तरह का दलिया बना सकते हैं. दलिया को ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप उसमें सभी प्रकार कि सब्जियां मिला सकते हैं. इसके साथ ही आप दूध से पका हुआ दलिया भी खा सकते हैं. रोज एक कटोरी दलिया खाने से आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करेंगे.




2- स्प्राउट्स 



स्पाउट्स हमारे शरीर को बहुत एनर्जी और फायदा पहुंचाते मे मददगार साबित हो सकता हैं. इनमें विटामिन ए, बी, बी6, बी12, ई के साथ ही पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन भी काफ़ी भरपूर मात्रा में शामिल है. इसमे फायबर का भी अच्छा सोर्स मोजूद है. रोज सुबह स्प्राउट्स खाने से बॉडी में ब्लड की कमी, बालों का झड़ना और हड्डिया कमजोर होने की समस्या में फायदा मिलता है. फाइबर आंतों को हेल्दी रखता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है. स्प्राउट्स में आप मूंग, चने, मूंगफली, सोयाबीन को मिक्स भी कर सकते हैं और इसे हर दिन खा सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें टमाटर, प्याज, अदरक, नींबू भी मिक्स कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो फल भी मिला सकते हैं.




3- ड्राइफ्रूट्स 



नाश्ते में ड्राइफ्रूट्स खाने से हमारा दिमाग मजबूत होता है. रोज ड्राइफ्रूट्स खाने से हार्ट और कई जानलेवा बीमारियों से आप बच सकते हैं. इसलिए आप नाश्ते में बादाम, अखरोट, किशमिश, मुनक्का, खजूर और अंजीर भिगोकर खाये. नट्स मिनरल्स और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता हैं. जो हमारी तंत्रिका के लिए अच्छे होते हैं और पेट को भी फिट रखते हैं. 




4- अंडे 



संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. जी हां, ये बात एक दम सही है जिन लोगों को अंडे पसंद होते हैं उन्हें रोज नाश्ते में अंडे जरूर खाने चाहिए. आप चाहें तो ये अंडे उबालकर खा सकते हैं या फिर इसका चीला या ओमलेट बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. अंडे में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी मसल्स को मजबूत रखता है. अंडा बालों के लिए भी फायदेमंद है. बताया जाता है अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. आप डेली 1-2 अंडा खा सकते हैं. 




5- फल 


सुबह रोज नाश्ते में किसी भी एक फल को जरूर शामिल करना चाहिए. वैसे कहा जाता है कि नाश्ते में एप्पल खाना काफी फायदेमंद रहता है लेकिन आप चाहें तो कोई भी सीजनल फल शामिल कर सकते हैं. इससे बीमारियां आपके शरीर से कोसों दूर रहेंगी और आप बीमार नहीं होंगे. रोज फल खाने से पेट सही रहता है और एजिंग लेवल भी शरीर का सही रहता है.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ