Covid vaccine:- देश में इस महीने से मिलेगी बच्चों को वैक्सीन, खुशखबरी की है खबर   

Covid vaccine:- देश में इस महीने से मिलेगी बच्चों को वैक्सीन, खुशखबरी की है खबर   

देश में दूसरी लहर के बाद अनुमान लगाया गया था की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक साबित होगी। तीसरी लहर आने के पहले ही एक अच्छी खबर यह है कि बच्चों के लिए भी देश में जल्द वैक्सीन मिलने लगेगी। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को संकेत दिए हैं कि बच्चों के लिए कोरोना vaccine इसी महीने आ सकती है। सरकार द्वारा जायडस कैडिला के टीके को जल्द मंजूरी दी जा सकती है, जिसके परीक्षण 12-18 साल के बच्चों पर भी हुए हैं।

 

Pfizer Inc & BioNTech SE began testing their COVID19 vaccine in children

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोवैक्सीन का परीक्षण बच्चों पर शुरू हुआ हैं जिसे पूरा होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि परीक्षण प्रतिरोधक क्षमता के होते हैं। जबकि जायडस कैडिला vaccine के परीक्षण बच्चों पर पहले ही हो चुके हैं। अनुमान है कि अगले दो सप्ताह में वह लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकती है। टीके को मंजूरी देते समय इसे बच्चों को देने पर भी निर्णय लिया जा सकता है।

लेकिन, अंतिम फैसला एक विशेषज्ञ समूह परीक्षण के आंकड़ों के आधार पर करता है। कंपनी अगर दो सप्ताह के अंदर लाइसेंस के लिए आवेदन करती है तो मुश्किल से एक सप्ताह मंजूरी की प्रक्रिया में लगेगा। यानी इसी महीने टीका उपलब्ध हो सकता है।

कैडिला का यह टीका तीन खुराक वाला है। यह त्वचा में दिया जाने वाला इंट्राडर्मल टीका है।  यह एक अलग डिवाइस से स्किन में डाला जाता है। इसलिए बच्चों के लिए यह टीका ज्यादा उपयोगी होगा। आने वाले समय में कैडिला इसका परीक्षण 12 साल से छोटे उम्र के बच्चों पर भी करेगा। टीके को केंद्र सरकार के नेशनल बॉयोफॉर्मा मिशन के तहत सहायता दी गई है।

इस वैक्सीन की एक खास बात यह है कि इसे यूके, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका के अलावा डबल वैरिएंट पर भी हाल में अपडेट किया गया है।

 

 

 

 

Rajesh Narbariya



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ