Belly Dance: अरब देवी की पूजा से मनोरंजन और मादकता से जुड़ा रोचक इतिहास

Discover the Arabian Belly Dance in Dubai

Belly Dance: अरब देवी की पूजा से मनोरंजन और मादकता से जुड़ा रोचक इतिहास

 

सदियों पहले मध्य पूर्व में बेली डांस अरब देवी की पूजा करने के लिये किया जाता था|  लेकिन आज, नृत्य ने अपना social context खो दिया है और ये अब performing arts मात्र रह गया है।Dancers द्वारा पहनी जाने वाली costume को बेडला (bedlah) कहा जाता है, जिसमें छोटे और ओछे ब्लाउज, एक बेल्ट और एक स्कर्ट या हरम पैंट शामिल हैं। सूट को सेक्विन, क्रिस्टल और सिक्कों से सजाया जाता है| इसमें रिच कढ़ाई भी की जाती है। संगीत ज्यादातर cheerful या गंभीर और movements बहुत vibrant होते हैं Belly Dancing in Dubai दुबई शहर में कई होटल और रेस्तरां हैं जहाँ  visitors के entertainment के लिए बेली डांसिंग की व्यवस्था की जाती है। दुबई में डेजर्ट सफारी टूर, sand सर्फिंग, ऊँट की सवारी, तनुरा dance, अरबी बारबेक्यू डिनर, मेंहदी टैटू, शीशा जैसे आकर्षण के साथ विशेष बेली डांस शो का भी आयोजन होता है। शहर में कई international training अकादमियां भी हैं, जो aspiring artists ये सीख सकते हैं।

Belly-dancing in other parts of the world

Middle East के अलावा, बेली डांसिंग की कला बाकी दुनिया में भी बहुत लोकप्रिय है। nineteenth century में, यह नृत्य ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी अफ्रीका के अन्य हिस्सों में फैल गया। विदेशी नर्तकियों में सबसे प्रसिद्ध अमर गमाल, ​​एरियलाह अफलो, Nadia  गमाल, ​​नजला एट्स, राचेल ब्राइस और sensational शकीरा भी थी।

 Belly Dance



















Belly Dancing History बैली डांस ने दुनिया  कि कई संस्कृतियों की सीमाओं को तोड़ा है|  आज यह पूरे विश्व 
में लोकप्रिय है| cultural dance और exotic entertainment  दोनों रूप में पॉपुलर है|

Early Belly Dancing History

"बेली डांस" शब्द एक पश्चिमी नाम है जिसे मूल रूप से पारंपरिक मध्य पूर्वी नृत्य कहा जाता है। बेली डांस के शुरुआती रूप 19 वीं शताब्दी के दौरान मिस्र का ग़ज़वी नृत्य( ghawazi dance) और 20 वीं शताब्दी के अरबी नृत्य रक़्स शर्की(Raqs Sharqi) थे। 

Origins in Egypt

पहले बेली डांसर्स यात्रा करने वाले डांसर्स का एक समूह थे, जिन्हें घोवाजी(ghawazee) के नाम से जाना जाता था। इन महिलाओं को 18 वीं शताब्दी में मिस्र में जिप्सी(gypsies) माना जाता था इसे यूरोप में कला के exotic nature से प्रेरित लेखकों और चित्रकारों द्वारा प्रसिद्ध किया गया। यह तेजी से लोकप्रिय हो गया और न केवल घवाजी से, बल्कि विभिन्न लोक नृत्य शैलियों, बैले, लैटिन नृत्य और यहां तक ​​कि अमेरिकी मार्चिंग बैंड से भी हिल मिल लिया।

Belly Dance

बेली डांसिंग ने 1960 और 1970 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ऐसे समय में लोकप्रियता हासिल की जब महिलाएं अधिक मुक्त हो रही थीं। इस समय तक, नृत्य की इमेज कामुक डांस की थी, पश्चिमी महिलाओं ने इसे एक महिला-केंद्रित नृत्य के रूप में सुदृढ़ करने के लिए कड़ी मेहनत की, ये महिला उत्सवों जैसे कि बच्चे के जन्म और नए युग की देवी की पूजा के अवसर पर किया जाने लगा।

Choreography Through the Ages

बेली डांसिंग स्टाइल और कॉस्ट्यूमिंग में बहुत ही आकर्षक है, जो लोग जैज़ या बैले डांसिंग का अनुभव रखते हैं, वे बेली अच्छा करेंगे। इस डांस में ज्यादातर मूवमेंट्स हिप्स और पेल्विक रीजन से आते हैं| इस डांस में अनेक तरह के स्टेप्स पाए जाते हैं| शिम्मी - पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों का उपयोग करके कूल्हों को हिलाना। इस vibration को बनाने के लिए आप आगे-पीछे या बगल की तरफ झुक सकते हैं, और कभी-कभी यह कंधों से भी किया जाता है।

Belly Dance

अंडरएजेस - पूरे शरीर में flowing,जैसे कोई तरल पदार्थ मिल रहा हो | जिसमें छाती की एक pulsating rhythm और कूल्हों और पेट के क्षेत्रों का एक circular twist  शामिल है।

हिप हिट - शरीर से बाहर  hips की एक तेज और quick   pulsation। जब speed करने के लिए performed किया जाता है, तो ऐसा लगता है कि hip swinging कर रही है, लेकिन यह वास्तव में पैरों के weight  को  alternation से जल्दी से pulsing करता है जो hip illusion पैदा करता है।

Costuming and Props History

प्रारंभिक बेली डांसिंग कॉस्ट्यूमिंग में एक फिट टॉप, एक बेल्ट होता है और फिर एक लंबी स्कर्ट या  flowing पैंट। ये आमतौर पर फ्रिंज, सिक्कों, रत्नों, या सेक्विन के अलंकरणों में covered होते हैं।

Learning the Art and History

आप पूरे भारत में कई स्टूडियो में बेली डांसिंग सीख सकते हैं| बॉलीवुड में हेलेन से लेकर नोरा फतेही तक, बेली डांसिंग से  अनेक एक्ट्रेस ने  अपना जलवा बिखेरा है|



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ