अनदेखा ना करे इन लक्षणों को, हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

बार बार सिरदर्द-

आमतौर पर यही माना जाता है कि सिरदर्द, ट्यूमर का शुरुआती संकेत होता है। मगर असल में सिरदर्द किसी बड़े ट्यूमर के दौरान होता है। यह ट्यूमर की शुरुआती स्टेज में नहीं होता है।

चलने में अचानक झटका लगना-

किसी भी तरह के ट्यूमर में यह शुरुआती लक्षण होता है। दिमाग में मौजूद ट्यूमर की वजह से न्यूरॉन्स अनियंत्रित हो जाते हैं। इस वजह से व्यक्ति का मूवमेंट असामान्य हो सकता है। इस स्थिति में पूरे शरीर के साथ ही किसी एक अंग में भी झटके महसूस हो सकते हैं।

अचानक बैलेंस बिगड़ जाना-

यदि आप चाभी ठीक से नहीं उठा पा रहे। सीढ़ियों पर ठीक से चल नहीं पा रहे। आपका बैलेंस बिगड़ रहा है। यह तमाम बातें खतरे का सूचक है। बोलना, निगलना या चेहरे के भावों को कंट्रोल न कर पाना भी इसी का हिस्सा है।

किसी अंग में झंनाहट या सुन्न पड़ना-

यदि आपके शरीर का कोई अंग या चेहरा सुन्न पड़ रहा है या आपको कुछ महसूस नहीं हो रहा है तो इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। जब ट्यूमर ब्रेन स्टेम (हिस्सा जो दिमाग को रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) से जोड़ता है) में होता है। तब यह समस्या होती है।

मेमोरी कमजोर होना-

ट्यूमर की वजह से व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व में बदलाव आ जाता है। जिन लोगों को ट्यूमर हो जाता है वो चीजें भूलने लगते हैं। कन्फ्यूज रहने लगते हैं। उन्हें छोटी-सी बात भी परेशान कर देती है।

उल्टी जैसा लगना-

यदि आपको पेट खराब होने और उल्टी आने जैसी फीलिंग आ रही है तो यह भी चिंता की बात हो सकती है। खासतौर पर तब जब यह लगातार हो रहा हो। इसकी कोई वजह भी समझ नहीं आ रही हो। तो फिर बात चिंता की है।

आंखों में धुंधलापन आना-

धुंधला दिखना, डबल दिखना या रोशनी चले जाना आदि भी ट्यूमर  के ही लक्षण हैं। आपको कुछ तैरते निशान या चिन्ह भी नजर आ सकते हैं।

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ