ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए हो सकता खतरनाक, जानिए कितना पानी पीना चाहिए..

ज्यादा पानी पीना भी शरीर के लिए हो सकता खतरनाक, जानिए कितना पानी पीना चाहिए..
पा+नी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी है. हमारे शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से ही बना हुआ है. पानी ही हमारे शरीर में न्यूट्रिएंट्स को ले जाने का काम करता है. पानी शरीर से टॉक्सिन निकालने का भी काम करता है. लेकिन अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि पानी के इतने फायदे हैं तो खूब पानी पीना चाहिए, लेकिन आपको बता दें कि ज्यादा पानी पीना भी आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. ज्यादा पानी पीने से स्वस्थ्य संबंधी कई बीमारिया हो सकती है. जिसे मेडिकल कि भाषा मे ओवरहाइड्रेशन कहा जाता है.



लेकिन अब सवाल यह है कि आपको कितना पानी पीना चाहिए, ये कई बातों पर निर्भर करता है. जैसे आपका स्वास्थ्य कैसा है ? आपकी उम्र क्या है ? आपकी लाइफस्टाइल कैसी है ? आप सिर्फ पानी पीने से ही स्वस्थ्य नहीं रह सकते हैं. इसमें आपका पानी पीने का तरीका भी काफ़ी महत्वपूर्ण है.




ज्यादा पानी पीने से होगी समस्या



ज्यादा पानी पीने से हमारी किडनी पर भी असर पड़ने लगता है. ऐसे में उन लोगों के लिए समस्या होने लगती है, जिनकी किडनी पानी को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती है. अगर आप थोड़ी ही देर में 3 से 4 लीटर पानी पी रहे हैं तो आपको hyponatremia जैसी बीमारी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आपके शरीर में ब्लड से सोडियम की मात्रा कम होने लग जाती है. शरीर में सोडियम की मात्रा कम होने पर आपको दिमाग में सूजन, कोमा जैसी बीमारी और यहां तक कि आपकी मौत भी हो सकती है.



कई महिलाएं पानी के फायदे जानकर ज्यादा पानी पीने लगती हैं. लेकिन आवश्यकता से ज्यादा पानी पीते रहने से भी महिलाओं के हार्मोंस गड़बड़ हो जाते हैं. इसके साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी बड़ सकता है. आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है. शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने से मांसपेशियों भी कमजोरी हो सकती है.




दिन में कितना पानी है जरूरी 




हम सभी के शरीर का एक अलग आकार होता है. हमें अपने शरीर के हिसाब से भूख और प्यास लगती है. जिस चीज की शरीर में कमी होने लगती है शरीर उसका संकेत देना शुरू कर देता है. इसीलिए ही लोग कहते है कि जितनी प्यास लगे उतना ही पानी पीना चाहिए. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक स्वस्थ आदमी को दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पानी हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट करके पीना चाहिए.



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ