कमाई कर रही बिजली कंपनी, फजीहत उपभोक्ताओं की

कमाई कर रही बिजली कंपनी, फजीहत उपभोक्ताओं की

भोपाल शहर में 8000 से अधिक खंभों पर निजी कंपनियों के केबल, गुल हो रही घरों की बिजली, सुधार करने में होती है देरी
भोपाल। शहर में बिजली कंपनी कमाई कर रही है और उपभोक्ता उस कमाई के बदले खुद परेशान हो रहे हैं। उनके घरों की बिजली गुल हो जाती समय पर सप्लाई बहाल नहीं हो पाती है। बात यह है कि शहर में बिजली कंपनी के 50 हजार से अधिक खंभे लगे हैं। इनमें से 15 हजार खंभों पर निजी कंपनी के केबलों का जाल है।

nagriya nikay electricity bill
इनमें से कुछ को कंपनी ने विधिवत अनुमति दी है। कंपनी को उसके बदले रुपये मिलते हैं और बाकी के खंभों पर कोई अनुमति नहीं है। फिर भी ताल डले हुए हैं।

जिसकी वजह से खंभों पर खींचाव बढ़ रहा है और हवा बारिश में वे गिर रहे हैं। एक बार केबलों से लदा खंभा गिरता है तो उसे वापस ठीक करने में घंटों लगते हैं क्योंकि तार आपस में उलझ जाते हैं। तब तक उपभोक्ताओं को बिना बिजली के गुजारना पड़ता है। यह समस्या आए दिन बन रही है। खासकर बारिश के दिनों में तो अधिक परेशानी हो रही है। यदि एमपी नगर, कोलार, पुराने भोपाल और होशंगाबाद रोड क्षेत्र में नजर डाले तो खंभों पर सबसे अधिक केबलें डली हैं।

electricity
पेड़ों पर डाल रहे केबल: एमपी नगर

जोन-1 और जोन-2 खंभे में बिजली खंभों पर के केबलों का ज्यादा जाल फैला है। केबल डालने वाली कुछ कंपनियों ने हरे भरे पेड़ों का भी उपयोग किया है। इसकी वजह से पेड़ों को नुकसान पहुंच रहा है। अधिकारी व निजी कंपनी मिलकर ऐसे कर रहे खेल : सूत्रों की माने तो बिजली कंपनी के कुछ अधिकारी और निजी केबल कंपनियों के लोग मिले हुए हैं। जो कम खंभे बताकर अधिक पर केबल डाल रहे हैं। इसका फायदा दोनों पक्षों को हो रहा है। नुकसान बिजली कंपनी और उपभोक्ताओं को ही होता है।
  • बिजली खंभों के साथ-साथ केबल कंपनियों ने पेड़ों का भी उपयोग किया है। शहर में जगह जगह इसको देखा जा सकता है। सीपीए और नगर निगम को इस पर संज्ञान लेना चाहिए, लेकिन जब तक विरोध दर्ज न कराओ तब तक संबंधित विभाग ध्यान नहीं दे रहे हैं। हम केबलों से पेड़ों को नुकसान न पहुंचे, इसकी लड़ाई लड़ेंगे।
- राशिद नूर, खान सामाजिक कार्यकर्ता

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ