मेमोरी और ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए खाएं ये फ़ूड

मेमोरी और ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए खाएं ये फ़ूड
Eat this food for memory and brain health
ये फ़ूड मेमोरी और ब्रेन के स्वास्थ्य के लिए खाए जा सकते हैं, ब्रेन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, एक हेल्दी डाइट ब्रेन के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

हमारा स्वास्थ्य वो  भोजन है जो हम खाते हैं। ब्रेन के कार्य में मदद करने वाले फ़ूड खाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर को स्वस्थ रखने वाले फ़ूड खाना। ब्रेन हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। हेल्दी डाइट का पालन करने से ब्रेन के स्वास्थ्य में और सुधार होगा।

फैटी फिश :-

Image result for Fatty fish

विशेषज्ञों का कहना है कि तैलीय मछली में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन, हेरिंग, मैकेरल, आदि मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इस प्रकार की मछली को सप्ताह में कम से कम चार बार खाने से मेमोरी लोस सहित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

ब्रोकली :-

Image result for ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन K और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। बहुत पौष्टिक ब्रोकली याददाश्त बढ़ाने में सबसे मददगार है।

कद्दू के बीज :-

Image result for कद्दू के बीज

कद्दू के बीज, जो एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है, मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। अंडे भी बहुत अच्छे होते हैं। अंडे की जर्दी मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। विटामिन और खनिज शामिल हैं।

संतरा :-

Image result for संतरा

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरे खाना अच्छा है। ब्लूबेरी फल मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में भी मदद करता है।

डार्क चॉकलेट :-

Image result for डार्क चॉकलेट

इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स आपकी मेमोरीमत्ता को बढ़ाता है। फ्लेवोनोइड्स मस्तिष्क में नए न्यूरॉन्स बनाते हैं। यह याददाश्त में भी सुधार करता है।

 

 

 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ