पंच, सरपंच, जिला व जनपद सदस्यों के चुनाव एक साथ होंगे, जारी किये निर्देश: डॉ. नवीन जोशी

पंच, सरपंच, जिला व जनपद सदस्यों के चुनाव एक साथ होंगे, जारी किये निर्देश

डॉ. नवीन जोशी
Dr. Navin joshiभोपाल। प्रदेश में पंच, सरपंच तथा जिला पंचायत एवं जनपद पंचायतों के आम चुनाव एक साथ होंगे। यानि मतदाता को एब बार ही मतदान केंद्र पर जाकर चारों के लिये मतदान करना होगा। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला कलेक्टरों को इसकी तैयारी करने के निर्देश जारी कर दिये हैं। जल्द ही त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं का चुनाव कार्यक्रम भी जारी किया जायेगा।

जारी निर्देशों के अनुसार, पंच एवं सरपंच के चुनाव मतपत्र से होंगे जबकि जिला व जनपद सदस्यों के चुनाव ईवीएम के जरिये होंगे। पंच पद के लिये सफेद रंग तथा सरपंच पद के लिये नीले रंग के मतपत्र मतदाता को दिये जायेंगे। पहले पंच, फिर सरपंच तथा इसके बाद जिला व जनपद सदस्यों के लिये मतदात करना होगा। जिला व जनपद सदस्यों के चुनाव के लिये अलग-अलग मशीने होंगी।

मध्यप्रदेश न्यूज़- mp gov newspuran

भारत चुनाव आयोग के मतदान प्रकोष्ठ का उपयोग होगा :

इस बार पंचायत क्षेत्रों में स्थापित मतदान केंद्रों में भारत चुनाव आयोग के मतदान प्रकोष्ठों का भी उपयोग किया जायेगा। इन प्रकोष्ठों पर अंकित भारत चुनाव आयोग के मोनो के ऊपर मप्र राज्य निर्वाचन आयोग नाम लिखा कागज सेलेटेप से चस्पा किया जायेगा। इन मतदान प्रकोष्ठों को किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचे, इसकी भी हिदायत दी गई है। यह भी कहा गया है कि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध्ता के अनुसार, मतदान प्रकोष्ठों का सफेद कपड़े से चारों ओर से ढककर भी उपयोग किया जा सकता है। मतदान के बाद पहले पंच एवं सरपंच के मतपत्रों को गिना जायेगा तथा उसके बाद जिला व जनपद सदस्यों की सीबंद ईवीएम खोलकर मतगणना की जायेगी। यदि किसी मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या ज्यादा है तो उसे अधिकतम 820 मतदाता के अनुसार दो भाग में बांटा जा सकेगा जिससे मतदान केंद्र में ज्यादा भीड़ न जमा हो सके।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ