आदर्श बहू से बेहतरीन सास तक, वैवाहिक जीवन का बेहतरीन उदाहरण हैं नीता अंबानी

परिवार के बिना कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं हो सकता

प्रियम मिश्रा

मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी को कौन नहीं जानता है। देश का सबसे अमीर परिवार हमेशा विभिन्न कारणों से चर्चा में रहता है। चाहे वह मुकेश अंबानी और नीता की शादीशुदा जिंदगी हो या पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने का उनका खास तरीका; नीता अंबानी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि परिवार के बिना कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं हो सकता।

नीता अंबानी ने जीवन में हर मोड़ पर पारिवारिक कठिनाइयों को सफलतापूर्वक पार किया है। उन्होंने एक आदर्श बहू के रूप में अपना कर्तव्य निभाया, लेकिन वह दुनिया के सामने एक मिसाल भी हैं अब नीता एक बेहतर भी सास हैं।

nita ambani 

वैवाहिक जीवन का एक बेहतरीन उदाहरण 

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी एक ऐसे कपल हैं जिन्होंने इतने सालों तक एक खुशहाल जिंदगी जी है और अपने रिश्ते को खूबसूरत तरीके से मजबूत किया है। परिवार के मुखिया के तौर पर हर सदस्य को चीजों की अच्छी समझ होती है। साथ ही दोनों की लाइफस्टाइल बेहद सिंपल है। आजकल पति-पत्नी दोनों काम करते हैं। विवाद, झगड़े, असुरक्षा, एक-दूसरे को कम आंकना अक्सर ऐसी घटनाएँ होती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नीता अंबानी और मुकेश अंबानी के बीच ऐसा कुछ खास नहीं है। दोनों ने हमेशा एक-दूसरे का काफी ख्याल रखा है। साथ ही दोनों कभी एक दूसरे पर हावी नहीं हुए।

फिजिकल रिलेशन के बिना पुरुषों के करीब आना मुश्किल: रेखा के बयान के मायने?

nita ambani with kokila ben

बहू के रूप में बिल्कुल सही

नीता अंबानी और उनकी सास कोकिलाबेन का रिश्ता भी किसी से छिपा नहीं है। फैमिली इवेंट्स में सास-बहू हमेशा एक-दूसरे के साथ होती हैं। आजकल ज्यादातर कामकाजी लड़कियां अपने परिवार और सास को समय नहीं दे पाती हैं। लेकिन नीता अंबानी का नाम इतना बड़ा होने के बावजूद वो अपनी सास के प्रति अपने कर्तव्य को नहीं भूली हैं। वे अच्छी तरह जानती हैं कि सास-ससुर का रिश्ता प्यार पर आधारित होता है, तर्क-वितर्क पर नहीं। रिश्तों में उतार-चढ़ाव आना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप धैर्य और संयम से काम लेंगे तो सास-बहू का रिश्ता फल-फूल जाएगा।

‘शादी मेरे लिए कोई समझौता नहीं; वैवाहिक जीवन पर ऐश्वर्या राय बच्चन का बड़ा बयान बदल जाएगा आपका भी नजरिया

nita ambani with family

ऐसी सास नहीं मिलेगी

ये तो सभी जानते हैं कि नीता अंबानी का अपनी बड़ी बहू श्लोका मेहता से खास लगाव है। चाहे वह किसी विवाह समारोह में पद्य धारण करना हो, परिवार के साथ फोटो खींचना हो, या अनोखे तरीके से प्यार का इजहार करना हो; नीता अंबानी को पता है कि नए सदस्य के साथ कैसे व्यवहार करना है।

आजकल छोटी-छोटी बातों को लेकर ससुराल वालों को गलतफहमी होने लगती है। लेकिन नीता अंबानी अपनी बहू को बेटी की तरह मानती हैं। दुल्हन घर में जो कुछ भी करती है उसके लिए उसके पति और सास भी जिम्मेदार होते हैं। इसी वजह से आकाश की शादी के बाद नीता अंबानी ने ईशा और श्लोका में कोई फर्क नहीं किया।

nita ambani

पारिवारिक सिलसिले

नीता अंबानी भी दुनिया की सबसे व्यस्त महिलाओं में से एक हैं। फिर भी, वे हमेशा अपने परिवार को सबसे पहले रखते हैं। उनका मत है कि परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और बच्चों के बिना कोई भी परिवार अधूरा है। संयुक्त परिवार प्रणाली आजकल लगभग विलुप्त हो चुकी है, लेकिन अंबानी परिवार अभी भी एक साथ रहता है। छोटी-बड़ी बातों पर तुच्छ तर्क-वितर्क होना स्वाभाविक है। लेकिन सभी के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि इससे पारिवारिक रिश्ते पर किसी भी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

एक शर्त से अधूरी रह गई दिलीप कुमार और मधुबाला की प्रेम कहानी, क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती ?

mukesh ambani with wife

खुले विचारों का स्वागत

अंबानी परिवार की बहू राधिका मर्चेंट भी अपनी सास नीता अंबानी के काफी करीब हैं। हालांकि राधिका पूरी तरह से अंबानी परिवार में शामिल नहीं हुई हैं, लेकिन नीता उनका भी बहुत ख्याल रखती हैं। वे ध्यान रखती हैं कि राधिका को कोई बात परेशान न करे। आज भी कुछ घरों में दुल्हन का शादी से पहले ससुर के पास जाना गलत माना जाता है। वे इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि शादी जैसा बड़ा फैसला अपने सामने वाले को पूरी तरह से जज किए बिना करना कभी भी सही नहीं होता है। श्लोका की तरह नीता अंबानी ने राधिका को घर के सभी सदस्यों के साथ घुलने-मिलने की आजादी दी है।

कभी सलमान को दुनिया का सबसे सेक्सी पुरुष मानती थीं ऐश्वर्या; बस इस एक बात से बदल गया दिल

 

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ