EDITOR DESKMay 1, 20212min292

कोरोना से निपटने केंद्र ने राज्य सरकारों 8800 करोड़ रिलीज़  किये| SDRF की राशी अग्रिम रिलीज़  की | 

कोरोना से निपटने केंद्र ने राज्य सरकारों 8800 करोड़ रिलीज़  किये | SDRF की राशी अग्रिम रिलीज़  की
स्टेट आपदा राहत कोष ( SDRF) के लिए 8,873.6 करोड़ रुपये की पहली इंस्टालमेंट  एडवांस  तौर पर रिलीज़ 


Belur Math got converted into Corona Hospital
 SDRF धनराशी  के 50 परसेंट  तक का उपयोग स्टेट्स द्वारा कोरोना  की रोकथाम संबंधी उपायों के लिए किया जा सकता है

फाइनेंस मंत्रालय के अंतरर्गत व्यय विभाग ने गृह मंत्रालय की सिफारिश पर एक विशेष व्यवस्था के तहत सभी स्टेट्स को वर्ष 2021 के लिए राज्य आपदा राहत कोष ( SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त को निर्धारित समय से पहले अग्रिम तौर पर रिलीज़  किए हैं। 


स्टेट्स को 8,873.6 करोड़ रुपये रिलीज़  किए गए हैं।

सामान्य तौर पर एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून में रिलीज़  की जाती है।




सामान्य प्रक्रिया की छूट देते हुए न केवल एसडीआरएफ की पहली इंस्टालमेंट  को अग्रिम तौर पर रिलीज़  किया गया है बल्कि पिछले वित्त वर्ष में स्टेट्स को प्रदान की गई धनराशी  के लिए उपयोग प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना यह धन  रिलीज़  की गई है। रिलीज़  की गई धन  के 50 परसेंट  यानी 4,436.8 करोड़ रुपये तक का उपयोग स्टेट्स द्वारा कोरोना  की रोकथाम संबंधी उपायों के लिए किया जा सकता है।

 

 SDRF से प्राप्त धन का उपयोग स्टेट्स द्वारा कोरोना  की प्रीवेंशन  से संबंधित विभिन्न उपायों के लिए किया जा सकता है, जिसमें हॉस्पिटल  में ऑक्सीजन प्रोडक्शन एवं भंडारण संयंत्रों की लागत, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफायर, एम्बुलेंस सर्विसेस, कोरोना  अस्पताल, कोविड केयर सेंटर, उपभोग सामग्री, थर्मल - स्कैनर, व्यक्तिगत- सुरक्षा उपकरण, जांच प्रयोगशाला, जांच किट, कंटेनमेंट जोन आदि की फेसिलिटी शामिल हैं।


EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ