इन घरेलू उपायों से भगाएं मच्छर, एक भी नहीं बचेगा.. 

इन घरेलू उपायों से भगाएं मच्छर, एक भी नहीं बचेगा.. 
मच्छरों को पैदा होने को रोकने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। बाजार में मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी से लेकर अगरबत्ती तक कई सामान उपलब्ध हैं। हालांकि, यह बहुत कम असरदार है। ऐसे में मच्छरों की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं।


मच्छरों की बढ़ती संख्या बीमारी का कारण बनती है, मच्छर डेंगू, मलेरिया, जीका वायरस और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां फैलाते हैं। धुँआ सहित मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए कई उपाय हैं। बाजार में मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी से लेकर अगरबत्ती तक कई सामान उपलब्ध हैं। हालाँकि, यह बहुत कम उपयोग का है। ऐसे में मच्छरों की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें..बढती उम्र में शारीरिक सम्बन्धों में घटता रुझान : Sexual health in middle ages

कपूर: इसमें कई औषधीय गुण हैं। साथ ही इसकी तीखी गंध वातावरण को खुशनुमा बनाए रखती है। कपूर के कुछ टुकड़े वॉशरूम, किचन और अलमारी में रखने से मच्छर नहीं पनपते। साथ ही अगर आप घर के कोने में बालकनी पर किसी बोतल में कपूर रख दें तो आधे घंटे तक घर में कपूर की महक फैल जाती है। 

लहसुन: लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने वाला होता है। लहसुन का उपयोग मच्छरों को भगाने के लिए प्राकृतिक स्प्रे के रूप में किया जा सकता है। लहसुन की कुछ कलियों को पानी के साथ उबाल लें। फिर इसे बोतलबंद किया जा सकता है और स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी जगहों पर घर के कोनों में पर्दों पर मच्छर छिप जाते हैं। इस स्प्रे को मौके पर ही छिड़कें। इसलिए मच्छरों की समस्या से निजात पाएं।

ये भी पढ़ें.. Old age health care: उम्र के साथ देखने लायक बातें

कॉफी: हर किसी के घर में कॉफी होती है। बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं। यह कॉफी मच्छरों की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। मच्छर ठहरे हुए पानी या दलदली जगहों पर पनपते हैं। ऐसी जगह एक चुटकी कॉफी पाउडर डालने से मच्छरों की समस्या से निजात मिलती है।

लैवेंडर का तेल: मच्छर लैवेंडर के तेल की तेज गंध को सहन नहीं कर पाते हैं। इसलिए अगर आप पर्दों, बिस्तरों या कपड़ों पर लैवेंडर का तेल लगाते हैं, तो आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं। वैसे ही इस सुगंध से मन प्रसन्न होता है। लैवेंडर के तेल की तरह पुदीने के तेल के इस्तेमाल से भी मच्छरों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए मच्छरों को भगाने के लिए कोई महंगा उपाय करने की जरूरत नहीं है और इन घरेलू उपायों से मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है।


EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ