हर साल अरबों की कमाई करता है Google Play Store, पहली बार हुआ खुलासा

Google के अपने Android ऐप स्टोर Google Play ने 2019 में 211.2 बिलियन या लगभग 82,320 मिलियन की कमाई की है। Google Play Store के इतिहास में यह पहली बार है जब Google ने Play Store से कमाई की घोषणा की है। गूगल ने यह जानकारी यूएस कोर्ट में दी है। Google Play को 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था, बाद में इसका नाम बदलकर Google Play Store कर दिया गया।

यूएस के अटॉर्नी जनरल और 36 अन्य यू.एस. राज्यों और जिलों ने ऐप स्टोर पर एंटीट्रस्ट उल्लंघनों पर Google पर मुकदमा दायर करने के बाद Google ने अपनी Play Store कमाई की घोषणा की है। इसमें ऐप खरीदारी और स्टोर विज्ञापनों की कमाई शामिल है।

Google को 2022 के अंत तक एक और जांच का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि कई कंपनियों का आरोप है कि Google ऐप स्टोर पर ऐप्स बेचने के अपने अधिकारों का दुरुपयोग कर रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो Google पर ऐप स्टोर पर एकाधिकार करने का आरोप लगाया गया है।

google play store.

 पैसे कैसे कमाता है Google Play Store 

आमतौर पर जब हम कोई फ्री ऐप डाउनलोड करते हैं तो उसकी कमाई के बारे में नहीं सोचते लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर कमाई फ्री ऐप से ही होती है। गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए करीब 98 फीसदी ऐप्स फ्री हैं। टॉप 8 गेमिंग ऐप प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 ऐप में शामिल हैं।

मान लीजिए कि आपको Google Play Store पर किसी ऐप को सूचीबद्ध करने के लिए भुगतान करना होगा। डेवलपर्स को प्ले स्टोर पर ऑपरेशन कॉस्ट के तौर पर 25 डॉलर यानी करीब 1,830 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा कुछ ऐप्स का भुगतान किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आपको उन्हें डाउनलोड करने के लिए भुगतान करना होगा। इसके अलावा ई-बुक्स का भी भुगतान किया जाता है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। कई कंपनियां अपने ऐप्स को प्रमोट करने के लिए पैसे भी देती हैं, जिससे गूगल की कमाई होती है। आपको Google Play Store पर मूवी देखने के लिए भी भुगतान करना होगा।

Priyam Mishra



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ