हरे चने की बर्फी – Green Chickpea Burfi

हरे चने की बर्फी – Green Chickpea Burfi

हरे चने यानी होले या छोलिया से पनीर छोलिया करी, छोलिया परांठे, हरे चने की कचौरी, हरे चने का निमौना, या हरे चने की कढी तो बनती ही है हरे चने की मिठाईयां, खास तौर पर हरे चने की बर्फी भी बहुत स्वादिष्ट बनती है. इस साल होली पर होले(Green Chickpea) की बर्फी अवश्य बनाकर देखियेगा.


आवश्यक सामग्री - Ingredients for Green Chickpea Burfi
  • हरे चने - 1 कप (150 ग्राम)
  • मावा - 3/4 कप (150 ग्राम)
  • पाउडर चीनी - 3/4 कप (150 ग्राम)
  • देशी घी - 2-3 टेबल स्पून
  • काजू - 8-10
  • बादाम - 8-10
  • छोटी इलाइची - 4
विधि - how to make Green Chickpea Burfi

हरे चने धो कर छलनी में रख दीजिये, पानी सूखने पर हल्के दरदरे पीस कर पेस्ट बना लीजिये.काजू और बादाम मो पतला पतला काट लीजिये. इलाइची को छील कर बारीक कूट लीजिये.भारी तले की कढ़ाई गरम कीजिये, घी डालकर मेल्ट होने दीजिये. चने का पेस्ट कढ़ाई में डालिये और लगातार चलाते हुये, चने का हल्का सा कलर चेन्ज होने, यानि कि डार्क कलर होने तक, अच्छी महक आने तक, पेस्ट कढ़ाई से नहीं चिपके तब तक भून कर तैयार कर लीजिये. भुने चने के पेस्ट को प्याले में निकाल कर रख लीजिये.

मावा को क्रम्बल करके कढ़ाई में डालिये और लगातार चलाते हुये, मावा का हल्का सा कलर चेन्ज होने तक और मावा से घी निकलने तक मावा को भून कर तैयार कर लीजिये. मावा भूनने के बाद कढ़ाई को गैस से उतार लीजिये और चलाते हुये मावा को ठंडा होने दीजिये. मावा ठंडा होने के बाद चने का पेस्ट और पाउडर चीनी डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये, आधे कटे काजू बादाम और इलाइची पाउडर भी डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये.

किसी प्लेट या ट्रे में जिसमें बर्फी जमा रहें हैं, उसमें थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर लगा दीजिये. बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालिये और एक जैसा करके 1/2 इंच की मोटाई में जमा दीजिये. बर्फी के ऊपर बचे हुये काजू बादाम डालकर चम्मच से दबा दीजिये. बर्फी को जमाने के लिये ठंडी जगह पर रख दीजिये.बर्फी जमने के बाद अपने मन पसन्द टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिये.

सुझाव: 

चने का पेस्ट और मावा धीमी और मीडियम गैस पर भूनिये. मावा ठंडा होने पर ही चीनी पाउडर और चने का पेस्ट मिलाइये. ड्राई फ्रूट अपनी पसन्द के अनुसार डाल सकते हैं.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ