ग्वालियर के Jyotiraditya M Scindia और जयपुर राजघराने की Diya Kumari की बेटी के रिश्ते की खबर वायरल : पुष्टि नही ..

क्या ग्वालियर के Jyotiraditya M Scindia और जयपुर राजघराने की Diya Kumari की बेटी का रिश्ता तय हो गया है? 

 

सोशल मीडिया पर ये खबर तेजी से चल रही है कि सिंधिया के बेटे महाआर्यमान और राजकुमारी गौरवी का रिश्ता तय हो चुका है और ग्वालियर और जयपुर राजघराने में जल्द गूंजेगी शहनाई 


खबर है कि सिंधिया राजघराने के राजकुमार महाआर्यमन और जयपुर की राजकुमारी गौरवी अब शीघ्र ही शादी(मैरिज) के बंधन में बंधने वाले है। कहा जा रहा है कि ग्वालियर और जयपुर राजघरानों में इसकी तैयारियों भी शुरू कर दी गई। सिंधिया राजपरिवार से जुड़े किसी व्यक्ति ने इस खबर की पुष्टि नही की है| यदि ये खबर सही है तो संभवत: अगले साल दोनों महलों में शहनाई गूंजेगी और पणिग्रहण संस्कार होगा।


Jyotiraditya Scindia's Son

महाआर्यमन बीजेपी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे हैं और गौरवी बीजेपी सांसद दीया-कुमारी की बेटी हैं। वायरल खबर के मुताबिक़ महाआर्यमन और गौरवी की शादी(मैरिज) की बातचीत लगभग एक साल से ज्यादा से चल रही थी । सूत्रों के मुताबिक कुछ समय पहले गौरवी कुमारी ग्वालियर भी आई थी। और दो दिन पहले ही जयपुर के लिए लौटी हैं।

राजपरिवार से जुड़ें लोगों के मुताबिक शादी(मैरिज) की तारीख अभी तय नहीं हुई है। कुछ लोगों ने इस खबर को गलत भी बताया है| 

ग्वालियर और जयपुर दोनों घराने भारत के सबसे बड़े शाही परिवारों में से एक हैं और राजनीतिक रूप से भी उतने ही मजबूत है।


यदि ऐसा हुआ तो इतिहास में पहली बार जयपुर व ग्वालियर राजघरानों के बीच रिश्ता होगा

राजनीतिक मोर्चे पर सिंधिया और दीया कुमारी भारतीय जनता पार्टी से राज्यसभा के सदस्य हैं एक तरफ जहां सिंधिया ग्वालियर के शाही परिवार के मुखिया है, वही दीया कुमारी जयपुर की राजकुमारी है, उनके बेटे पद्मनाभ को जयपुर महाराजा की पदवी हासिल है।

जयपुर के सिटी पैलेस से जुड़े सूत्र के मुताबिक यह इतिहास में पहली बार है कि ग्वालियर व जयपुर राजघरानों के बीच रिश्ता होगा। जम्मू कश्मीर के राजपरिवार के महाराजा कर्ण सिंह इन दो राज परिवारों के बीच मध्यस्थ है, क्योंकि वे ग्वालियर और जयपुर दोनों परिवारों से भी संबंधित है।

जयपुर की पूर्व गायत्री देवी बड़ोदा के महाराजा सयाजीराव तृतीय गायकवाड़ की नाती थीं और सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी,सयाजीराव की पोती है। ग्वालियर और जयपुर राजघराने उदयपुर,जोधपुर और नेपाल राजपरिवारों से भी जुड़े|


 


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ