बालों की देखभाल: बालों के लिए कैस्टर ऑयल एक अच्छा विकल्प…

बालों की देखभाल: बालों के लिए कैस्टर ऑयल एक अच्छा विकल्प…
कैस्टर ऑयल: कैस्टर ऑयल ओमेगा-6 और 9 फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह पाचन में भी मदद करता है। अरंडी का तेल एक प्राकृतिक सामग्री है जिसे हमारी माँ और दादा-दादी कई वर्षों से उपयोग कर रहे हैं। अरंडी के तेल का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यहां बालों के लिए अरंडी के तेल के लाभों की जानकारी दी गई है। 

ये भी पढ़ें..Monsoon Hair Care Tips : बालों को हष्‍ट -पुष्‍ट बनाता है Castor Oil, जानिए तरीका और फायदे |NewsPuran


अरंडी का तेल गाढ़ा होता है। यह तेल अरंडी के बीज से बनाया जाता है। यह सौंदर्य प्रसाधनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। हालांकि तेल के औषधीय लाभ हैं, लेकिन बीजों में जहरीले तत्व होते हैं जो कभी-कभी घातक हो सकते हैं, इसलिए इनसे बचें।

कैस्टर ऑयल ओमेगा-6 और 9 फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह न केवल बालों को बल्कि पाचन में भी मदद करता है। अरंडी का तेल बालों में नमी और प्राकृतिक तेलों को बनाए रखने में मदद करता है। यह आवश्यक अमीनो एसिड में समृद्ध है, जो बालों के लिए प्राकृतिक इमोलिएंट हैं। इसका उपयोग बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें..Hair Care Tips: गीले बालों में सोने से होती हैं ये 5 परेशानियां

अरंडी के तेल का उपयोग सर की स्वच्छता बनाए रखने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप रूसी या खुजली का अनुभव कर रहे हैं। अरंडी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को संक्रमण से बचाएंगे और उचित पोषण प्रदान करेंगे। जब हैड पर लगाया जाता है, तो यह बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को कम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से सिर की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। अरंडी के तेल से सीधे स्कैल्प में मसाज करें। 30 मिनट बाद शैंपू से धो लें।

black hair
अरंडी के तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए ये महत्वपूर्ण तत्व हैं। विटामिन ई आपके बालों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है, अरंडी का तेल, आपके बालों के विकास के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

अरंडी का तेल अपनी वसा सामग्री के कारण नियमित तेलों की तुलना में अधिक गाढ़ा होता है, जो खोपड़ी को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है और पीएच स्तर को संतुलन में बनाए रखने में मदद करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को आसान बनाते हैं। और सिर की खुजली की समस्या से बचाता है।

आपकी खोपड़ी आपके बालों की जड़ है। तो आप अपने स्कैल्प को कैसे पोषण देते हैं और स्वस्थ रहते हैं, यह आपके बालों के स्वास्थ्य को निर्धारित करता है। स्कैल्प में खुजली तब होती है जब आपके बालों को पर्याप्त नमी और पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं और विकास को प्रभावित कर सकते हैं। स्टोव पर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल गर्म करें और इसे स्कैल्प पर लगाएं और फिर मसाज करें। सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है।

ये भी पढ़ें.. Skin and Hair Care Tips: एलोवेरा का 2 इन 1 पैक जो बालों और त्‍वचा पर करेगा कमाल

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


    श्रेणियाँ