कब्ज से हैं परेशान? तो रोजाना करें ये 4 आसन, मिलेगी राहत


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

कब्ज की समस्या से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में फाइबर और पानी की मात्रा बढ़ानी चाहिए. इसके अलावा आप अपने दैनिक जीवन में योग और आसन को शामिल करके भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं..!!

अगर आपका पेट हर दिन ठीक से साफ नहीं होता है, तो इसका असर आपकी सेहत पर जल्दी पड़ सकता है. कब्ज की समस्या से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में फाइबर और पानी की मात्रा बढ़ानी चाहिए. इसके अलावा आप अपने दैनिक जीवन में योग और आसन को भी शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. योगा ट्रेनर सविता यादव ने कुछ आसनों की जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप पुरानी कब्ज की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और पेट गैस, अपच आदि को भी ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में..!!

ताड़ासन-

मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों की उंगलियों को एक साथ उठाते हुए पूरे शरीर को स्ट्रेच करने की कोशिश करें. आप संतुलन बढ़ाने के लिए अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएँ. जब तक आप सक्षम हों इस मुद्रा में रहें. फिर धीरे-धीरे हाथों को नीचे लाएं और थोड़ी देर आराम करें. यह योग शरीर में संतुलन को बेहतर बनाने के साथ-साथ पेट की कई समस्याओं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

वज्रासन-

प्रतिदिन भोजन के बाद वज्रासन में बैठें. ऐसा करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसके लिए आप चटाई पर घुटने मोड़कर और पैर छूकर बैठ जाएं. कमर और गर्दन को सीधा रखकर, पैरों को मिलाकर रखें. दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें. कुछ मिनट के लिए इस मुद्रा में बैठें और अपनी आंखें बंद कर लें. साथ ही इस दौरान गहरी सांसें लें.

त्रियक् भुजंगासन-

पेट के बल लेट जाएं और पैरों के बीच कुछ दूरी रखें. दोनों पैरों के पंजे बाहर की ओर होंगे. अब हथेलियों को अपने कंधों के दोनों ओर रखें. अब सांस भरते हुए अपने शरीर को कमर तक उठाएं, साथ ही दाएं तरफ से चलते हुए बाएं पैर को देखने की कोशिश करें. फिर गर्दन सीधी करके सो जाएं. अब ऐसा ही दूसरी तरफ से भी करें. ऐसा आप दस बार करें.

उदराकर्षण आसन- 

उदराकर्षण आसन करने के लिए घुटनों को मोड़कर दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बल बैठ जाएं. दोनों हाथों को घुटनों पर रख लें. अब गहरी सांस लें फिर सांस छोड़ते हुए दाएं घुटने को बाएं पंजे के पास जमीन पर रखें और बाएं घुटने को छाती की तरफ दबाएं. ऐसा करते समय पेट पर दबाव बनता है. इसका अभ्यास आप 10 बार करें.