बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बिना नियम के उड़ रहा 'हॉट एयर बैलून': गणेश पाण्डेय


स्टोरी हाइलाइट्स

सैलानियों के लिए शुक्रवार से टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश के सभी नेशनल पार्क एवं सेंचुरियों के पट खुल गए हैं. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में.....

कोर एरिया में 100 फिट तक दिखा बैलून, आवाज से डिस्टर्ब होते हैं वन्य प्राणी

गणेश पाण्डेय

भोपाल. सैलानियों के लिए शुक्रवार से टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश के सभी नेशनल पार्क एवं सेंचुरियों के पट खुल गए हैं. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में पूजा-पाठ के बाद सैलानियों के लिए द्वार खोले गए. पहले दिन ही हॉट एयर बैलून की ऊंचाई को लेकर विवाद भी शुरू हो गया. अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी असीम श्रीवास्तव कहते हैं कि कोर एरिया में हॉट एयर बैलून नहीं उड़ सकता है. वैसे हॉट एयर बैलून नेशनल पार्कों में उड़ाने का कोई नियम- कानून नहीं है. यही वजह रही कि राजस्थान में हॉट एयर बैलून उड़ा और बंद हो गया. अब बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में यह सिलसिला शुरू हुआ है.

एनटीसीए के सदस्य सत्येंद्र तिवारी ने 1 अक्टूबर 21 दिन शुक्रवार को बांधवगढ़ नेशनल पार्क के कोर एरिया चक्रधारा घास के मैदान में 100 मीटर की दूरी पर बैलून उड़ते हुए तस्वीर अपने कैमरे में कैप्चर की. एनटीसी के सदस्य तिवारी कहते हैं कि हॉट एयर बैलून की आवाज इतनी तेज होती है कि वन्य प्राणी इधर-उधर डिस्टर्ब होने लगते हैं. तिवारी ने यह तस्वीर के शेष-शय्या रोड से ऊपर जाते समय पहली मोड़ से ली थी. बैलून की ऊंचाई पेड़ की ऊंचाई के बराबर ही थी. इससे यह स्पष्ट है कि बैलून की आवाज से वन्य प्राणी डिस्टर्ब हुए.

'Hot Air Balloon' flying without rules in Bandhavgarh National Park

यह कितना नीचे उड़ सकता है?*
हॉट एयर बैलून उड़ने की ऊंचाई कितनी हो, इसका कोई नियम नहीं बनाया गया है? इस संबंध में एनटीसीए ने कोई नियम नहीं बनाए हैं. वैसे विशेषज्ञों का मानना है कि हॉट एयर बैलून 400-500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर होना चाहिए. इससे कम ऊंचाई पर हॉट एयर बैलून के भीषण आवाज के घर्षण से वन्य प्राणी का रहन सहन डिस्टर्ब हो सकता है. हॉट बैलून उड़ाने का प्रयोग राजस्थान में शुरू किया था, जिसे बाद में बंद कर दिया गया.

इनका कहना
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की कोर एरिया में एयर बैलून नहीं उड़ाया जा सकता है. यदि ऐसा हो रहा है तो यह नियम के विपरीत है. मैं से दिखावाता हूं.

असीम श्रीवास्तव, वन्य बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बिना नियम के उड़ रहा 'हॉट एयर बैलून'