गृहिणी उद्यमिता रिपोर्ट 2021: इसलिए 62 प्रतिशत गृहिणियां अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं; जानिए क्या कहती है सर्वे रिपोर्ट?


स्टोरी हाइलाइट्स

रिपोर्ट के मुताबिक 81 फीसदी हाउस वाइव्स का कहना है कि अगर उनका खुद का व्यवसाय रहेगा तो उनके भीतर आत्मविश्वास बढ़ेगा। 78 फीसदी उस वाइव्स इससे..

गृहिणी उद्यमिता रिपोर्ट 2021: इसलिए 62 प्रतिशत गृहिणियां अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं; जानिए क्या कहती है सर्वे रिपोर्ट? रिपोर्ट के मुताबिक 81 फीसदी हाउस वाइव्स का कहना है कि अगर उनका खुद का व्यवसाय रहेगा तो उनके भीतर आत्मविश्वास बढ़ेगा। 78 फीसदी उस वाइव्स इससे खुद को सशक्त महसूस कर सकेंगी जबकि 63 फीसदी ने कहा कि इससे उनको समाज में ज्यादा मान सम्मान मिलेगा। गृहिणी उद्यमिता रिपोर्ट(Homemakers Entrepreneurship Report) 2021: यह रिपोर्ट देश भर के 13 अलग-अलग शहरों में 1,818 गृहिणियों के सर्वेक्षण पर आधारित है। ये भी पढ़ें.. एक ही साल में दो बार गर्भवती हुई ये महिला, 10 महीने में दिया 3 बच्चों को जन्म.. गृहिणी उद्यमिता रिपोर्ट 2021: इसलिए 62 प्रतिशत गृहिणियां अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं; जानिए क्या कहती है सर्वे रिपोर्ट? नई दिल्ली: अधिकांश गृहिणियां आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और परिवार को आर्थिक रूप से योगदान करने में सक्षम होने की इच्छा के कारण अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। इंडियन होममेकर्स एंटरप्रेन्योरशिप रिपोर्ट 2021 के अनुसार, ऐसी गृहिणियों की संख्या लगभग 62 प्रतिशत है। रिपोर्ट के अनुसार, 81 प्रतिशत गृहिणियों ने कहा,  उनका खुद का व्यवसाय व्यवसाय उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है। 78% गृहिणियां इससे सशक्त महसूस करती हैं, जबकि 63% गृहिणियों ने कहा कि इससे उन्हें समाज में अधिक सम्मान मिलेगा। यह रिपोर्ट देश भर के 13 अलग-अलग शहरों में 1,818 गृहिणियों के सर्वेक्षण पर आधारित है। वहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि 73 प्रतिशत गृहिणियों के पास घरेलू जिम्मेदारियों के कारण समय नहीं है और वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर सकती हैं, जबकि 53 प्रतिशत मार्गदर्शन की कमी के कारण अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर सकती हैं।  ये भी पढ़ें.. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 500 स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों से की बात वित्तपोषण। रिपोर्ट में कहा गया है कि गृहिणियां बुटीक (16 फीसदी), होम ट्यूशन (10 फीसदी), ज्वैलरी (7 फीसदी), ब्यूटी पार्लर चला रही हैं। इस बीच, भारतीय गृहिणी उद्यमिता रिपोर्ट 2021 प्रमुख खाद्य कंपनी ब्रिटानिया द्वारा समर्थित है और अध्ययन के लिए गृहिणियों के एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण पर आधारित है।  Google की वरिष्ठ विपणन निदेशक (भारत और दक्षिण पूर्व एशिया) सपना चड्ढा ने कहा, "Google में हम जो कुछ भी करते हैं वह अवसर और समावेशन में निहित है।" अपने उत्पादों और कार्यक्रमों के माध्यम से, हमने भारत में लाखों महिलाओं को आय अर्जित करने के लिए डिजिटल उपकरणों का लाभ उठाने के लिए समर्थन किया है। इसके अलावा, डिजिटल के माध्यम से महिलाओं को उद्यमिता के अवसरों को अपनाने में मदद करने उनके और उनके परिवारों, समुदाय और स्थानीय अर्थव्यवस्था के बीच सकारात्मक बदलाव आया है।