आपको औसतन कितनी कैलोरी खानी चाहिए?

आपको औसतन कितनी कैलोरी खानी चाहिए?-How many calories should you eat on average?
इस प्रश्न का उत्तर आपकी उम्र, ऊंचाई, वर्तमान वेट, गतिविधि स्तर और चयापचय (metabolic) स्वास्थ्य सहित कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

महिला

२६-५० वर्ष की आयु के बीच औसत, मध्यम रूप से सक्रिय महिला को अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन लगभग २,००० कैलोरी और प्रति सप्ताह १ पाउंड (0.45 किलोग्राम) वेट कम करने के लिए प्रतिदिन १,५०० कैलोरी खाने की ज़रूरत होती है।

जो वूमेंस सक्रिय हैं और प्रतिदिन 3 मील से ज्यादा  चलती हैं, उन्हें अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 2,200 कैलोरी या ज्यादा का उपभोग करने की ज़रूरत होगी और प्रति सप्ताह 1 पाउंड (0.45 किलोग्राम) वेट कम करने के लिए कम से कम 1,700 कैलोरी की ज़रूरत होगी।

20 के दशक की शुरुआत में युवा महिलाओं को कैलोरी की ज़रूरत ज्यादा होती है। उन्हें अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 2,200 कैलोरी की ज़रूरत होती है।

50 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाओं को आमतौर पर कम कैलोरी की ज़रूरत होती है। 50 से ज्यादा औसत रूप से सक्रिय महिला को अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन लगभग 1,800 कैलोरी और प्रति सप्ताह 1 पाउंड (0.45 किग्रा) खोने के लिए प्रतिदिन 1,300 कैलोरी की ज़रूरत होती है।

ये अनुमान गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर लागू नहीं होते हैं, क्योंकि उन्हें कैलोरी की काफी ज्यादा ज़रूरत होती है।

पुरुष

२६-४५ वर्ष की आयु के बीच औसत, मध्यम रूप से सक्रिय व्यक्ति को अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन २,६०० कैलोरी की ज़रूरत होती है और प्रति सप्ताह १ (0.45 किलोग्राम) पाउंड खोने के लिए प्रतिदिन २,१०० कैलोरी की ज़रूरत होती है।

प्रतिदिन 3 मील से ज्यादा चलने वाले सक्रिय पुरुषों को अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन 2,800-3,000 कैलोरी की ज़रूरत हो सकती है और प्रति सप्ताह 1 पाउंड (0.45 किलोग्राम) वेट  कम करने के लिए प्रतिदिन 2,300-2,500 कैलोरी की ज़रूरत हो सकती है।

19-25 वर्ष की आयु के युवाओं को ऊर्जा की ज्यादा ज़रूरत होती है। उन्हें अपना वेट बनाए रखने के लिए प्रतिदिन औसतन 2,800 कैलोरी की ज़रूरत होती है और यदि वे सक्रिय हैं तो 3,000 तक। प्रति सप्ताह 1 पाउंड (0.45 किग्रा) वेट कम करने के लिए, मध्यम रूप से सक्रिय युवा पुरुषों को प्रतिदिन 2,300-2,500 कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

पुरुषों की उम्र के साथ ऊर्जा की जरूरत कम हो जाती है। ४६-६५ की उम्र के बीच, मध्यम सक्रिय पुरुषों को प्रतिदिन औसतन २,४०० कैलोरी की ज़रूरत होती है। 66 वर्षों के बाद, औसत व्यक्ति की कैलोरी की ज़रूरत घटकर लगभग 2,200 कैलोरी प्रतिदिन रह जाती है।

बच्चे

बच्चों को उनकी उम्र, आकार और गतिविधि के स्तर के आधार पर व्यापक रूप से अलग-अलग कैलोरी की जरूरत होती है।

जबकि औसत बच्चे को प्रतिदिन 1,200-1,400 कैलोरी की ज़रूरत होती है, औसत रूप से सक्रिय किशोर को प्रतिदिन 2,000-2,800 कैलोरी की ज़रूरत होती है। सक्रिय किशोर लड़कों को और भी ज्यादा की ज़रूरत होती है।

जो बच्चे सामान्य रूप से बढ़ रहे हैं और विकसित हो रहे हैं और नियमित शारीरिक गतिविधि में इन्वोल्व हैं, उन्हें आमतौर पर कैलोरी गिनने की ज़रूरत नहीं होती है। जब उन्हें खाने के लिए कई प्रकार के स्वस्थ विकल्प प्रदान किए जाते हैं, तो ज्यादातर मध्यम सक्रिय बच्चे स्वाभाविक रूप से अपने शरीर के लिए आवश्यक भोजन की मात्रा खाते हैं।


EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ