लोकेशन ट्रैकिंग कैसे रोकें How to prevent location tracking

लोकेशन ट्रैकिंग कैसे रोकें
How to prevent location tracking
Gadgets Now

स्थान ट्रैकिंग इन दिनों एक बहुत ही सामान्य घटना बन गई है। Google ऐसा करता है और वास्तव में, अधिकांश ऐप्स जिनकी कार्यक्षमता स्थान पर निर्भर करती है, वे उपयोगकर्ताओं के स्थान पर भी नज़र रखते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उनके स्मार्टफ़ोन या अन्य उपकरणों पर स्थान सेवाओं को बंद करने से समस्या हल हो जाती है, हालांकि पृष्ठभूमि स्थान की जानकारी अभी भी Google के साथ साझा की जाती है।

Google आमतौर पर उन सेवाओं और ऐप के आधार पर उपयोगकर्ताओं के स्थान को ट्रैक करता है जिनका लोग उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि यह आई.पी पतों का उपयोग करके ट्रैक करता है और केवल स्मार्टफोन से स्थान सेवा को बंद करने के लिए पर्याप्त नहीं है। Google को आपके स्थान को ट्रैक करने से पूरी तरह से रोकने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने Google खाते से वेब और ऐप गतिविधि को बंद करना चाहिए।

यह कैसे करना है Https://myactivity.google.com/ और लॉगिन छवि के लिए प्रमुख चरण बाईं नेविगेशन पैनल छवि से गतिविधि नियंत्रण विकल्प चुनें सभी गतिविधियों के माध्यम से स्क्रॉल करें और उस एप को बंद करें जिसे आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं। बस वेब और ऐप गतिविधि और स्थान इतिहास को बंद करना सुनिश्चित करें|

यहां उपयोगकर्ता अपने स्थान और Google के साथ संग्रहीत अन्य इतिहास विवरण भी प्रबंधित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, माइएक्टिविटी होमपेज पर वापस जाएं और ’डिलीट एक्टिविटी बाय’ विकल्प चुनें। एक नया पॉपअप समय-समय पर डिलीट एक्टिविटी कहता हुआ दिखाई देगा और यह उपयोगकर्ताओं को विकल्पों में से चुनने के लिए कहेगा - Last hour, Day, All time and Custom range.। एक विकल्प चुनें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। यहां उपयोगकर्ता सेवा के आधार पर विवरणों को फ़िल्टर कर सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं।

उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर भी इसी सेटिंग्स का पालन कर सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि सेटिंग -> Google -> अपने डेटा और निजीकरण का प्रबंधन करें और गतिविधि नियंत्रण विकल्प देखें।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ