राशि के अनुसार बृक्षों को जल चढ़ाएं तो होगा लाभ


स्टोरी हाइलाइट्स

अपनी राशि अनुसार यहाँ पर बताये गए वृक्षों / पौधों को नित्य प्रात: एक लोटा जल अर्पित करें

 राशि के अनुसार बृक्षों को जल चढ़ाएं तो होगा लाभ

aaj_ka_rashifal_Newspuran अपनी राशि अनुसार यहाँ पर बताये गए वृक्षों / पौधों को नित्य प्रात: एक लोटा जल अर्पित करें :-
1.मेष एवं वृश्चिक राशि :- मेष एवं वृश्चिक राशि के जातक अपनी राशि के स्वामी मंगल ग्रह के लिए 'खैर' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें मंगलवार के दिन लाल कपडे में खैर की जड़ या चन्दन की लकड़ी को लाकर अपनी तिजोरी में रखे ।

2.वृषभ एवं तुला राशि :- वृषभ एवं तुला राशि के जातक अपनी राशि के स्वामी शुक्र ग्रह के लिए 'गूलर' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें । इस राशि के जातक शुक्रवार के दिन गूलर के पेड़ की जड़ या पलाश के फूलो को सफ़ेद कपडे में लपेटकर अपने घर/करोबार की तिजोरी में रखे ।

3.मिथुन एवं कन्या राशि :-मिथुन एवं कन्या राशि के जातक अपनी राशि के स्वामी बुध ग्रह के लिए 'अपामार्ग' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें । इस राशि के जातक बुधवार के दिन अपामार्ग के पेड़ की जड़ या लकड़ी को अपनी तिजोरी में रखे ।

4.कर्क राशि : -कर्क राशि के जातक 'पलाश' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें एवं पलाश के फूलो को अपनी तिजोरी में रखे । धन का आभाव नहीं रहेगा ।

5.सिंह राशि :-सिंह राशि के जातक 'आंकड़े के पौधे' पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें । इस राशि के जातक रविवार को आंकड़े के फूलो को अपनी तिजोरी में रखे, भाग्य साथ देने लगेगा ।

6.धनु एवं मीन राशि :-धनु एवं मीन राशि के जातक 'पीपल'के वृक्ष पर नित्य (रविवार को छोड़ कर ) एक लोटा जल अर्पित करें ।
इस राशि के जातक गुरुवार के दिन पीपल या पीले चन्दन की लकड़ी को अपने धन स्थान में रखे धन का कभी भी अभाव नहीं रहेगा ।

7.मकर एवं कुंभ राशि :-मकर एवं कुंभ राशि के जातक अपनी राशि के स्वामी शनि ग्रह के लिए 'शमी' के वृक्ष पर नित्य एक लोटा जल अर्पित करें । इस राशि के जातक काले कपडे में शमी के पेड़ की जड़ को अपनी तिजोरी में रखे, कार्यो से अवरोध दूर होने लगेंगे ।
इन्हीं पेड़ों की लकड़ियों से संबंधित राशियों के ग्रहों की शांति हेतु हवन भी करना श्रेष्ठ होता है । हमारे पूर्वजो ने पेड़ों की रक्षा के लिए पेड़ों में जल चढ़ाने की परंपरा बनाई थी ताकि धर्म के कारण लोग पेड़ों पर जल अर्पित करके उनकी सेवा और रक्षा करते रहे। इन पेड़ों की पूजा, इन्हे जल अर्पित करने से हमारी कई समस्याएं तो दूर होती ही हैं यह हरियाली के लिए भी फायदेमंद है। अत: हर मनुष्य को अपनी राशिनुसार वृक्षों की सेवा अवश्य ही करनी चाहिए ।

राजनंदिनी