भारतीय समाज-आश्रम व्यवस्था का महत्व (Importance of Ashram System)

 भारतीय समाज-आश्रम व्यवस्था का महत्व (Importance of Ashram System)

 आश्रम व्यवस्था के महत्व को हम भिन्न-भिन्न परिप्रेक्ष्यों में देख सकते हैं। एक ओर तो आश्रम व्यवस्था में व्यक्तित्व के पूर्ण विकास हेतु विविध सोपान निर्धारित किए, वहीं दूसरी ओर व्यक्ति में सामाजिकता के गुणों का विकास कर उसे सच्चे अर्थों में एक सामाजिक प्राणी बनाने का कार्य किया। इसके अतिरिक्त यह व्यवस्था मनुष्य के जीवन के चरम लक्ष्य अर्थात् मोक्ष की प्राप्ति में भी सहयोगी रही। आश्रम-व्यवस्था के महत्व को संक्षेप में निम्नानुसार प्रस्तुत कर सकते हैं -


 1. आवश्यकताओं की पूर्ति (Satisfaction of needs)

आयु के अलग-अलग काल-खण्डों में आवश्यकताएँ भी भिन्न-मिन्न होती है| बाल्यकाल से युवावस्था तक यह आवश्यक होता है कि व्यक्ति अधिकतम योग्यताओं व क्षमताओं को अर्जित करे। इसी प्रकार अधिकतम ज्ञान की प्राप्ति और शारीरिक बल को संचित करना भी आवश्यक होता है। इसी पर भावी जीवन आधारित होता है। इसी तरह युवावस्था से प्रौढ़-अवस्था तक का समय विवाह कर सांसारिक सुखों का उपभोग करने के लिए श्रेष्ठ होता है। प्रौढ़ावस्था में यह आवश्यक समझा जाता है कि व्यक्ति अपने परिवार के युवाओं को भी उपयुक्त स्वतंत्रता, व्यवसाय तथा सुखोपभोग का अवसर दे।

 चूंकि उसके पास विशद सैद्धांतिक शास्त्रगत और व्यावहारिक ज्ञान होता है, इसलिए वह इससे अन्यों लाभ पहुँचा सकता है। इस अवधि के बाद व्यक्ति की आवश्यकताएँ प्रायः नगण्य हो जाती हैं। इस प्रकार आयु के चढ़ाव-उतार के साथ आवश्यकताएँ भी परिवर्तित हो जाती हैं। इन्हीं को ध्यान में रखकर आयु को चार खण्डों बाल्यकाल. युवावस्था, प्रौढ़ावस्था तथा वृद्धावस्था में विभाजित कर उन्हें ब्रह्मचर्य आश्रम, गृहस्थ आश्रम, वानप्रस्थ आश्रम और संन्यास आश्रम नाम दिए गए। 

यह भी प्रावधान किया गया कि प्रत्येक आश्रम में उस कालावधि की संभावित आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाए। इस प्रकार आश्रम व्यवस्था के माध्यम से आयु आवश्यकताओं की सुचारु व निर्वाचन पूर्ति की व्यवस्था की गई।


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ