सफलता के महत्वपूर्ण सूत्र(Important Formulas for Success)

सफल होने के सूत्र-  

बड़ी सोच-  बड़ा सोचना’ का अर्थ है सपने देखने में सक्षम होना और कल्पना करना कि आप एक दुस्साहसिक पैमाने पर क्या हासिल कर सकते हैं, आपकी सोच की कोई सीमा नहीं है। आप खुले दिमाग, सकारात्मक, रचनात्मक और बड़ी तस्वीर को देखने के अवसर के बारे में सोच सकते है। हमेशा सकारात्मक रहें, नकारात्मक बातें छोटी सोच को जन्म देती हैं। कई लोग मानते हैं कि बड़ा सोचना आपके सबसे बड़े या जटिल लक्ष्यों को पूरा करने की कुंजी है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि कहां से शुरुआत करें। इस बारे में गहराई से सोचें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह सिर्फ सोच का पहला हिस्सा है। एक ऐसी योजना बनाना, जिस पर आप अमल कर सकें, और जब आप अपने लक्ष्यों को एक समय में थोड़ा सा निपटाते हैं, तो आप एक बड़े विचार को वास्तविकता बनाने में मदद कर सकते हैं।

आप जानते हैं कि आप सफलता की राह पर हैं अगर आप अपना काम करेंगे और इसके लिए आपको भुगतान नहीं किया जाएगा।- Oprah Winfrey

लक्ष्य निर्धारण-  कई बार और कई लोगों से साथ ऐसा होता है की वो एक लक्ष्य बना लेते है और असफल हो जाते हैं। हार कर उसे छोड़ देते हैं और महसूस करते है की शायद यह मेरा लक्ष्य नहीं था। इसका कारण हो सकता है कि आपने एक अस्पष्ट लक्ष्य निर्धारित किया हो।  यह किसी की देखा देखी या किसी के कहने पर। जब तक आपको अपने लक्ष्य पर पूर्ण विश्वास नहीं होता तब तक उसे पाना असंभव सा लगेगा। लेकिन जब आपको अपने बनाये लक्ष्य पर पूर्ण विश्वास रखेंगे तो आप उसे पूरा करने में उत्साहित होंगे और तमाम बाधाओं के बाबजूत भी निराश न होकर इसे प्राप्त कर लेंगे। जब आपको अपने लक्ष्य पर भरोसा होगा तो आप उस राह पर  बिना रुके और पूरे आनंद के साथ आगे बढ़ते हैं

सफलता न तो कोई जादू है और न ही कोई रहस्यमय। सफलता मूल बुनियादी बातों को लगातार लागू करने का स्वाभाविक परिणाम है।Jim Rohn (Successful Entrepreneur, Motivational Speaker)

लक्ष्य पर काम करे-  सफलता कभी मिलती है जब आप एक योजना बनाकर लगातार उस पर काम करते हैं। जो लोग बाधाएं आने पर रुक जाते हैं या अपना लक्ष्य बदल लेते हैं वो सफल नहीं हो सकते। आपका लक्ष्य जितना बड़ा होगा उतनी ही बड़ी बढ़ाएं हमारे रास्ते में आएंगी। आपको उन बाधाओं से घबराकर या विचिलित होकर अपने लक्ष्य प्राप्ति के मार्ग को नहीं छोड़ना हैं।

 

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ