स्‍वतंत्रता दिवस 2020: PM मोदी के लिए लाल किले पर ‘कोरोना प्रूफ’ लेप, बदली होंगी ये चीजें

स्‍वतंत्रता दिवस 2020: PM मोदी के लिए लाल किले पर ‘कोरोना प्रूफ’ लेप, बदली होंगी ये चीजें

Coronavirus के चलते, 2020 के स्‍वतंत्रता दिवस समारोह (Independence Day celebrations 2020) में उतनी भीड़ नहीं होगी जितनी हर साल हुआ करती थी| केंद्र सरकार की तरफ से एडवायजरी भी जारी की गई है।

इस साल स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले (Red Fort) से PM मोदी का संबोधन तो होगा,  मगर Coronavirus की वजह से कई बदलाव देखने को मिलेंगे। गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखा है कि वे बड़े जुलूसों से बचें। गृह मंत्रालय ने टेक्‍नोलॉजी का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने की अपील की है। इस स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले(Red Fort)  में PM मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा,  फिर 21 बंदूकों की सलामी होगी और उसके बाद संबोधन होगा। सबसे अंत में राष्‍ट्रगान होगा। राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों से इस बार Coronavirus Warriors को बुलाने को कहा गया है। 

PM मोदी को Coronavirus से बचाने के लिए इस बार लाल किले(Red Fort) की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है। ये वे जगहें हैं जिन्‍हें PM मोदी समारोह के दौरान छू सकते हैं। इसमें लाल किले(Red Fort) की प्राचीर से लेकर मंच और रेलिंग तक शामिल हैं। यह खास कोटिंग Coronavirus को पांच से सात दिन तक पनपने नहीं देती है। इससे PM मोदी के अलावा करीब 150 VIP को भी सुरक्षा मिलेगी।

Coronavirus के चलते इस बार लाल किले(Red Fort) पर आजादी के जश्‍न में बच्‍चों को शामिल नहीं किया जाएगा। हर बार उनकी मौजूदगी से माहौल बना रहता था मगर इस बार थर्माकोल से प्रतीक बनाए जाएंगे।

इस बार स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में Coronavirus Warriors को खासतौर से शामिल किया जाएगा। करीब 1,500 Coronavirus Warriors इस समारोह का हिस्‍सा होंगे, जिनमें दिल्‍ली पुलिस(Delhi Police) के 200 जवानों के अलावा पैरामिलिट्री फोर्सेज(Paramilitary Forces) के जवान होंगे। इसके अलावा Coronavirus से ठीक हो चुके लोगों को भी बुलाया गया है।

Coronavirus को देखते हुए इस बार लाल किले(Red Fort) पर खास इंतजाम किए गए हैं। मेटल डिटेक्टर(Metal Detector) के पास तैनात जवान पीपीई किट(PPE Kit) पहने दिखेंगे। इसके अलावा जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर(Hand Sanitizer) रखे होंगे। बैठने की व्यवस्था अलग होगी और दो गज की दूरी रखी जाएगी।

लोगों की मौजूदगी कम से कम रखने के लिए पूरी समारोह की वेबकास्टिंग(Webcasting) होगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बार सेना या पुलिस का बैंड मौजूद नहीं होगा। उनके बैंड का रिकॉर्ड किया विडियो लाल किले(Red Fort) पर बड़े एलईडी स्क्रीन(LED Screen) पर चलाया जाएगा।

लाल किले(Red Fort) पर स्‍वतंत्रता दिवस(Independence Day) समारोह में शिरकत करने वालों का मास्‍क पहना अनिवार्य होगा। यही नहीं, उनके मोबाइल(Mobile) पर आरोग्‍य सेतु ऐप में स्‍टेटस ग्रीन(Green Status) देखकर ही Entry दी जाएगी।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस साल स्‍वतंत्रता दिवस(Independence Day) समारोह की थीम 'आत्‍मनिर्भर भारत' पर आधारित होगी। गृह मंत्रालय ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में समारोहों के लिए भी गाइडलाइंस(Guidelines) जारी की हैं।

रिजर्व पुलिस बल के जवानों को Coronavirus Test के बाद 15 दिन पहले ही क्वारंटीन कर दिया गया है। ये सभी वे जवान हैं जो गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। करीब 300 जवान हैं जो क्वारंटीन में हैं। उन्हें पुलिस कॉम्प्लेक्स(Police Complex) के अंदर, सभी जरूरी नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing) नॉर्म्स के साथ रखा गया है। किसी में कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। ये सभी जवान क्वारंटीन हैं। उनमें बैकअप के लिए भी जवानों को रखा गया है।

लाल किले(Red Fort) पर हर साल करीब 1,000 VIP बुलाए जाते हैं जिसे इस बार 150 तक सीमित कर दिया गया है। सोशल डिस्‍टेंसिंग(Social Distancing) का पूरा बंदोबस्‍त होगा। कोविड-19 के लक्षण वालों को एंट्री नहीं मिलेगी।

 

NEWS PURAN DESK 1



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ