कोरोना न्यूज़: Covid-19 के इलाज में 'कैशलेस' दावे से इनकार नहीं कर सकती बीमा कंपनी: वित्त मंत्री  


स्टोरी हाइलाइट्स

कोरोना न्यूज़: Covid-19 के इलाज में 'कैशलेस' दावे से इनकार नहीं कर सकती बीमा कंपनी: वित्त मंत्री  : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात पर नाराजगी......

कोरोना न्यूज़: Covid-19 के इलाज में 'कैशलेस' दावे से इनकार नहीं कर सकती बीमा कंपनी: वित्त मंत्री  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात पर नाराजगी जताई है कि कई बीमा कंपनियां Covid-19 के इलाज के लिए कैशलेस सुविधा नहीं दे रही हैं। उन्होंने भारत के बीमा और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के निदेशक एससी खुंटिया को उन शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया, जिनमें बीमा कंपनियां 'कैशलेस' दावों को रद्द कर रही थीं।

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि "बीमा कंपनियों ने 8,642 करोड़ रुपये के 9 लाख से अधिक दावों का निपटान किया है।" लेकिन कुछ अस्पतालों द्वारा कैशलेस बीमा से इनकार करने की खबरें आई हैं। उन्होंने IRDAI के अध्यक्ष एससी खुंटिया से बात की है और उन्हें तुरंत कार्रवाई करने को कहा है।
https://twitter.com/nsitharaman/status/1385227680694423552?s=20
वित्त मंत्री ने कहा कि,मार्च 2020 में, Covid-19 को व्यापक स्वास्थ्य बीमा में शामिल किया गया। नियम के अनुसार, कैशलेस सुविधा नेटवर्क अस्पतालों और अस्थायी अस्पतालों में उपलब्ध है। IRDAI ने बीमाकर्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर Covid-19 के दावे को निपटाने के लिए कहा है।

IRDAI ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि यह स्पष्ट किया गया है कि मुद्दा यह है कि बीमा कंपनियां अस्पताल में भर्ती होने वाले Covid सहित सभी प्रकार के उपचार को कैशलेस बनाने के लिए बाध्य हैं, जिसमें अस्पतालों के साथ कैशलेस सुविधा है।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman