दिल का मामला है थोड़ा केयर करें… World Heart Day 2021


स्टोरी हाइलाइट्स

सभी को हार्ट स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को याद रखना चाहिए। हार्ट डिसीज़ दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है। दिल की सेहत सुनिश्चित करने के.

दिल का मामला है थोड़ा केयर करें- World Heart Day 2021..
सभी को हार्ट स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को याद रखना चाहिए। हार्ट डिसीज़ दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है। दिल की सेहत सुनिश्चित करने के लिए यह जरूरी है। हार्ट डिसीज़ दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है। 

World heart Day

इस साल का संदेश है 'लोगों को दिल से जोड़ने के लिए दिल का इस्तेमाल करें'। यह संदेश हमें याद दिलाता है कि हम अपने और अपने आसपास के लोगों को हार्ट डिसीज़ से बचाने और उनके हार्ट स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए काम कर सकते हैं। 

उचित आहार का पालन करके, नियमित रूप से व्यायाम करके और धूम्रपान और शराब से परहेज करके हार्ट स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सकता है। हार्ट को प्रभावित करने वाली कई बीमारियों को हार्ट डिसीज़ के रूप में जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें.. Health Tips: क्या आप जानते हैं अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ..

हार्ट डिसीज़ में वे डिसीज़ शामिल हैं जो धमनियों को प्रभावित करते हैं, हार्ट की लय और जन्मजात हार्ट दोष। धूम्रपान, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह सभी हार्ट स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें, दिन में आधा घंटा टहलें, साइकिल चलाएं, तैरें, स्वस्थ आहार का पालन करें, कम नमक, कम स्टार्च, कम वसा वाला आहार खाएं, जिसमें सब्जियां, फल और पत्तेदार साग शामिल हैं, धूम्रपान और शराब से बचें और वजन कम करें यह संभव है। 

रक्तचाप (BP), रक्त शर्करा के स्तर और कोलेस्ट्रॉल की नियमित अंतराल पर जाँच की जानी चाहिए और दवाएँ ठीक उसी तरह लेनी चाहिए जैसी आपके डॉक्टर ने बताई हैं। हमें तनाव की पहचान करने और उसे कम करने के तरीके खोजने की जरूरत है। 

कोविड काल में स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। घर पर रहते हुए एक नियमित दिनचर्या का पालन करें, स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें, स्वस्थ आहार का पालन करें, पर्याप्त नींद लें, संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया और फोन का उपयोग करें, और दोस्तों और रिश्तेदारों को कॉल करें और उनसे खुलकर बात करें। सभी को मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।