चौंकाने वाली खबर : अंतरिक्ष में एलियंस की खोज, वैज्ञानिकों ने पृथ्वीपर विनाश की चेतावनी दी

चौंकाने वाली खबर : अंतरिक्ष में एलियंस की खोज, वैज्ञानिकों ने पृथ्वीपर विनाश की चेतावनी दी

Could Nasa's James Webb Space Telescope detect alien life?

एलियंस की खोज

अंतरिक्ष एजेंसी ने अक्सर एलियंस के बारे में खुलासे किए हैं। सभी ने आशंका व्यक्त की है कि एलियंस अंतरिक्ष में रहते हैं। वैसे, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) को अगले साल तक लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो दूरस्थ अंतरिक्ष में जीवन की संभावना का पता लगाएगी। 

अगली वेब रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि शीर्ष अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है।  उन्होंने कहा कि हमें अंतरिक्ष में अजनबियों से संपर्क नहीं करना चाहिए। यह कहते हुए कि यह एक भयानक विचार है, उन्होंने कहा कि उनसे संपर्क करना यानी उन्हें पृथ्वी पर शासन करने के लिए आमंत्रित करना ।

एलियंस की खोज
वर्तमान में, अंतरिक्ष में हबल दूरबीन मौजूद हैं। ऐसा कहा जाता है कि हबल टेलीस्कोप की शक्ति नए जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के आगे कुछ भी नहीं होगी । इससे अंतरिक्ष में मनुष्यों की पहुंच कई गुना बढ़ जाएगी। इस टेलीस्कोप की मदद से वैज्ञानिक अरबों किलोमीटर दूर तक देख पाएंगे। 

 

हालांकि, कई वैज्ञानिकों ने भी इस दूरबीन के बारे में आशंका जताई है। उनका मानना ​​है कि इससे पृथ्वी का विनाश हो सकता है। नासा के शक्तिशाली टेलीस्कोप ने कुछ वैज्ञानिकों को आशंकित किया है कि यह एलियंस को चोट पहुंचा सकता है। वे अभी तक मानव अस्तित्व से अवगत नहीं हैं और पृथ्वी के साथ अनुकूल नहीं हो सकते हैं। 

स्ट्रिंग सिद्धांतकार मिचियो काकू ने पर्यवेक्षक के साथ बातचीत की और कहा कि नई दूरबीन से लोगों को हजारों ग्रहों को देखने की शक्ति मिलेगी, लेकिन उन्हें वहां के निवासियों तक पहुंचने के बारे में सावधानी से सोचना चाहिए। काकू ने कहा कि जल्द ही जेम्स वेब टेलीस्कोप अपनी पृथ्वी की कक्षा में होगा और इसमें हजारों ग्रह दिखाई देंगे। 

एलियंस की खोज
Alien
Alien
इसलिए उन्हें लगता है कि वे एक अनजानी सभ्यता  के साथ संपर्क बना सकते हैं। उनके कुछ सहयोगी हैं जो मानते हैं कि उन्हें उनके पास पहुंचना चाहिए। काकु सोचते हैं कि यह एक भयानक विचार है। नासा का नया टेलिस्कोप लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की परिक्रमा करेगा।

क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं?

प्रसिद्ध सेटी (सर्च फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस) कार्यक्रम 1959 से इस सवाल का जवाब देने की कोशिश कर रहा है। अमेरिकी खगोलशास्त्री कार्ल सागन और कई अन्य लोगों का मानना ​​​​था कि अन्य मानव जैसी सभ्यताएं मौजूद होनी चाहिए, और हम उनके साथ संवाद कर सकते हैं।

टेलीस्कोप को इस अक्टूबर या मई 2022 तक उतारने की योजना है। यह हबल से 100 गुना अधिक शक्तिशाली होगा और अंतरिक्ष में जीवन के संकेत के लिए हजारों संभावित ग्रहों को स्कैन करेगा। यह नासा के शोधकर्ताओं को ब्रह्मांड की उत्पत्ति देखने और ग्रहों की खोज करने में सक्षम करेगा।

एलियंस की खोज
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST), जिसे इस अक्टूबर में लॉन्च किया जाना है, कुछ ही कक्षाओं के बाद छह गैस बौने ग्रहों के आसपास अमोनिया का पता लगा सकता है। इस प्रकार, यह 60 घंटों में अन्य ग्रहों पर संभावित जीवन संकेतों का पता लगाने की क्षमता रखता है। इससे एक महत्वपूर्ण खोज हो सकती है। चूंकि कोई भी सुपर-अर्थ या मिनी-नेप्च्यून हमारे सौर मंडल के भीतर मौजूद नहीं है, वैज्ञानिक यह निर्धारित करने के लिए संघर्ष करते हैं कि उनके वायुमंडल में अमोनिया और जीवित चीजों के अन्य संभावित संकेत हैं या नहीं। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के स्नातक छात्र कैप्रिस फिलिप्स ने कहा, "परिणामों के बारे में मुझे वास्तव में आश्चर्य हुआ कि हम अगले 5 से 10 वर्षों में वास्तविक रूप से अन्य ग्रहों पर जीवन के संकेत पा सकते हैं।"  JWST उपकरण अलग-अलग बादलों और वायुमंडलीय परिस्थितियों की जानकारी देंगे

"मानव जाति इन प्रश्नों से जूझ रही है  'क्या हम अकेले हैं? जीवन क्या है? क्या  कहीं और हमारे समान जीवन है?"

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप दूरबीन दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी, सबसे शक्तिशाली और जटिल अंतरिक्ष विज्ञान दूरबीन है। यह हमारे सौर मंडल के रहस्यों को सुलझाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अन्य सितारों के आसपास की दूर की दुनिया से परे देखने और हमारे ब्रह्मांड की रहस्यमय संरचनाओं और उत्पत्ति की जांच करने में यह मददगार होगा 
Latest Hindi News के लिए जुड़े रहिये News Puran से.


हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ