परवरिश: ऐसा हो बच्चों का भोजन ? Kid’s Healthy Eating Food

ऐसा हो बच्चों का भोजन ? Kid’s Healthy Eating Food
Nutrition to Help Child Grow
Kids Diet Chart | Baby Food Chart
Kid's Healthy Eating Plate

Kid's Healthy Eating Food
इन दिनों मध्यमवर्ग एवं उच्चवर्ग के ज्यादातर बच्चे स्वास्थ्यवर्द्धक खाद्य पदार्थों की अपेक्षा ऐसे स्नैक्स को अपनी लाइफस्टाइल में ज्यादा शामिल करने लगे हैं, जिनका सेहत पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता। जंक फूड के ट्रेंड ने ऐसे खाद्य पदार्थों को बढ़ावा दिया है, जिनमें फैट, शुगर की बहुतायत होती है और प्रोटीन,विटामिन जैसे पोषक तत्वों की कमी होती है।

बढ़ते हुए बच्चों के शारीरिक विकास में कैल्शियम की भूमिका सबसे खास होती है। नन्हे-मुन्ने को दूध पीने के लिए सभी मांएं कहती हैं, दूध में कैल्शियम को जो मात्रा होती है वह बच्चे के लिए पर्याप्त भी होती है। किसी भी दूसरे हेल्थ ड्रिंक से कैल्शियम की इतनी मात्रा नहीं मिलती, जितनी की दूध से। महत्ता कैल्शियम की

दरअसल कैल्शियम हमारे दांतों, हड्डियों और सॉफ्ट टिशू की संरचना में मुख्य अवयव होता है। इसीलिए विकास के शुरुआती दिनों में इसकी जरूरत होती है। नन्ही उम्र में ही हड्डियों का विकास तेजी से होता है। इसलिए इस उम्र में कैल्शियम की जरूरी मात्रा अपने आहार में शामिल करने से हड्डियों की मजबूती बनी रहती है। एक 60 वर्षीय व्यक्ति के शरीर में एक किग्रा. कैल्शियम की मात्रा होती है। मानव शरीर के हड्डियों में मौजूद कैल्शियम, प्लाज्मा कैल्शियम के स्तर का भी नियंत्रण करता है, जब हमारे खान-पान में कैल्शियम की मात्रा घटने लगती है।

Kid's Healthy Eating Food 
कैल्शियम की कमी का कुप्रभाव

बहुत दिनों तक हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी बनी रहे तो हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती है कि उनके फ्रैक्चर होने का डर रहता है। कैल्शियम की कमी से हमारी मांसपेशियां भी प्रभावित होती हैं और दिल की धड़कनें भी सामान्य नहीं रह पाती।

बच्चों के लिए कैल्शियम की ज़रूरी मात्रा

(भारत में)

1-9 वर्ष 400 मि.ग्रा./प्रतिदिन 10-15 वर्ष 600 मि.ग्रा./प्रतिदिन

16-18 वर्ष 500 मि.ग्रा./प्रतिदिन

स्मार्ट मॉम

नए जमाने की मम्मी होने के नाते यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप बच्चों को कैल्शियम के ऐसे स्रोतों से परिचित कराएं जो स्वाद से भरपूर हो ।

दूध यह कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। बच्चे सादा दूध पीने में कितने नखरे करते हैं, यह सभी मांएं जानती है। इसलिए बच्चों को दूध इस तरह दें कि वह देखने में भी अच्छा लगे और स्वाद भी मजेदार हो। गर्म या ठंडा जैसा भी दूध पिलाना चाहें, उसे नए फ्लेवर्स के साथ परोसिए। वार्म माल्ट शेक, ब्रेकफास्ट सेरेल विद मिल्क, फ्लेवर्ड मिल्कशेक, फ्रूट ब्लेंडेड मिल्कशेक अच्छे विकल्प हैं|

Kid's Healthy Eating Food 
चीज कैल्शियम के इस बेहतरीन स्रोत को आप सैंडविच, वेजी सबमेरीन और चपाती रोल्स के साथ परोस सकती हैं। रागी रागी का हलवा बच्चों को भाता है। इसे गेहूं के आटे के साथ मिलाकर रोटी भी बनाई जा सकती है। अनाजों में रागी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।

हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादातर बच्चे हरी सब्जियों को देखकर नाक-भौं सिकोड़ते हैं। पुदीने के परांठे, पालक के फ्रेको रोल और स्टफ्ड पकौड़े जैसी चीजों को बच्चों के खाने में शामिल करके आप उन्हें पौष्टिक सब्जियां खिला सकती हैं।

अंडा : अंडे में भरपूर कैल्शियम होता है। वेजी स्क्रैम्बल्ड, फ्रेंच टोस्ट, चीजी ऑमलेट्स बच्चों को परोसें, इससे अंडा उनके आहार में शामिल होगा।

EDITOR DESK



हमारे बारे में

न्‍यूज़ पुराण (PURAN MEDIA GROUP)एक कोशिश है सत्‍य को तथ्‍य के साथ रखने की | आपके जीवन में ज्ञान ,विज्ञान, प्रेरणा , धर्म और आध्‍यात्‍म के प्रकाश के विस्‍तार की |
News Puran is a humble attempt to present the truth with facts. To spread the light of knowledge, promote scientific temper, inspiration, religion and spirituality in your life.


संपर्क करें

0755-3550446 / 9685590481



न्‍यूज़ पुराण



समाचार पत्रिका


श्रेणियाँ